×

खाने से नहीं बल्कि छूने भर से खतरनाक बीमारी देता है ये मशरूम

 

 

जयपुर । कई लोग हिन जो मशरूम खाने के शौकीन होते हैं । कुछ इसको वेजिटेरियन आहार मानते हैं कुछ इसको नॉन वेज । कई लोग ऐसे भी हैं जो की महशरूम का नाम लेना भी पाप समझते हैं । मशरूम एक तरह की फंगस भी होती है और एक प्रकार की सब्जी भी । कई लोग इसको इसको साप की छतरी के नाम से भी कह कर बुलाते हैं ।

आज हम आपको मशरूम की ऐसी प्रजाति से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिसको खाने से नहीं बल्कि जिसको छूने भर से भी आप खतरनाक बीमारी के गिरफ्त में आ सकते हैं । कई लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी का सामना करना पड़ता है । पर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है की मशरूम की सही तरह से पहचान नहीं होने पर या इसको लेकर बरती गई जरा सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती है ।

जानकारी के अनुसार जापान व दक्षिण कोरिया में इस मशरुम के कारण कई लोगों की जान जा चुकी हैं। वहां के लोगों ने पुरानी चिकित्सा की औषधि समझते हुए चाय में मिलाकर पी लिया था, जिसके कुछ समय बाद उनकी मौत हो गई थी।

रिसर्च के अनुसान यह एक ऐसा कवक है जिसका जहर त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। इस छूते ही पूरे शरीर में सूजन हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह इतना जहरीला है कि इसे खाने से आर्गन फेल हो जाते है व इंसान के अंग काम करना बंद कर देते है। इतना ही नही ब्रेन डैमेज यानि दिमाग को भी नुक्सान पहुंचता हैं।

रिसर्च के अनुसान यह एक ऐसा कवक है जिसका जहर त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। इस छूते ही पूरे शरीर में सूजन हो जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह इतना जहरीला है कि इसे खाने से आर्गन फेल हो जाते है व इंसान के अंग काम करना बंद कर देते है। इतना ही नही ब्रेन डैमेज यानि दिमाग को भी नुक्सान पहुंचता हैं। खाने से नहीं बल्कि छूने भर से खतरनाक बीमारी देता है ये मशरूम