×

चने की दाल का सेवन क्या कर सकता है आपकी सेहत का हाल, जाने

 

जयपुर । दाल का सेवन करना हर कोई अच्छा बताता है कहता है की दाल खानी चाहिए यह सेहत के लिए अच्छी होती है दाल खाने से ये होता है वह होता है और भी पता नही क्या क्या कहते हैं पर क्या आप जानते हैं की कौनसी डल का सेवन करना चाहिए कौनसी दाल का सेवन नही करना चाहिए , किस दाल का सेवन कब करना चाहिए । बस दाल खानी चाहिए यही हमारे दिमाग में बैठा हुआ है ।

आज  हम बात कर रहे हैं चने की दाल के सेवन के बारे में , दाल का सेवन तो सभी करते हाइनपर जब भी चने की दाल की बात आती है लोग कह देते हैं की यह भी कोई खाने की चीज़ है इसका सेवन तो घोड़े करते हैं चने की दाल खाना अच्छा नही होता और भी पता नही क्या क्या बहाने लगा देते हैं पर क्या आपको पता है की चने की दाल का सेवन आपके शरीर को क्या दे सकता है आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

चना यह हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है कहा जाता है की यदि भुने  हुए चने या भीगे हुए चने का सेवन दिन भर में एक बार भी कर लिया जाये तो वह हमारे शारेर को अच्छी सेहत और ऊर्जा प्रदान करता है कभी भी कमजोरी नही आने देता ऐसे में आप सोच सकते हैं की चना कितनी फायदे मंद चीज़ है ।

ऐसे ही चने की डाल का सेवन भी हमरे शरीर को बहुत कुछ खास देता है यह प्रोटीण और एनर्जी का बहुत बड़ा सोर्स है इसका सेवन आपको शारीरिक कमजोरी से दूर करता है और आपको अच्छी सेहत प्रदान करता है इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है पर इसका सेवन करते वक्त इस बात का ध्यान हमेश अरखें की आप इसका सेवन हमेशा दोपहर के समय ही करें रात को इसका सेवन आपको गैस और आफरे की परेशानी दे सकता है ।