×

स्किन कैंसर का खतरा गौरे लोगो को होता ज्यादा

 

 

जयपुर । आज इतनी तरह का कैंसर फैल रहा है की यह पता लगाना मुश्कील है की किस तरह के आहार या हमारे रहन सहन के तरीके से कौनसा कैंसर हो जाएगा । इस बात का पता लगाना बहुत टेढ़ी खीर बन गया है । ऐसे में आज हम बात कर रहे हैं स्किन कैंसर को ले कर ।

स्किन कैंसर धूप की किरणों से लेकर कपड़ों और केमिकल के उपयोग से भी हो रहा है । ऐसे में हम सभी को सावधान रहने की बहुत जरूरत है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की जब यह बीमारी होती है तो हमारा शरीर कई तरहा के संकेत देता है । इनको पहचानना बहुत जरूरी है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

त्वचा की कोशिकाएं जब असामान्य तरीके से विकसित होने लगे तो स्किन कैंसर होता है। शरीर के जो हिस्से सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में आते हैं, उस त्वचा पर स्किन कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है।

स्किन कैंसर के कारण :- जिन लोगों की स्किन ज्यादा गोरी होती है उन्हें इसका इसका खतरा सबसे अधिक रहता है। इसके अलावा और बहुत से कारण है, जो स्किन कैंसर का खतरा पैदा करते हैं । पहले कभी स्किन बर्न होना,धूप में ज्यादा देर रहना,कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली,परिवार में पहले किसी को स्किन कैंसर होना ।

क्या होते हैं इसके लक्षण :- स्किन कैंसर की प्रॉब्लम आसानी से नहीं दिखती है, शुरुआत में इसके लक्षण काफी मामूली लगते हैं लेकिन धीरे-धीरे ये भयानक रुप ले लेते हैं।घाव का ठीक नहीं होना ,तिल का शेप और रंग बदलना,त्वचा का हल्का लाल या भूरा होना,त्वचा का रूखापन,स्किन से बेवजह खून का रिसना,नाखूनों का रंग काला होना,धूप में रहने से खुजली या जलन होना,गर्दन, माथे, गाल और आंखों के आसपास की स्किन लाल होना और जलन होना,बर्थ मार्क में बदलाव,स्किन पर कई हफ्तों तक धब्बे पड़े रहना,बार-बार एक्जिमा होना,पिंपल का आकार बढ़ना ।

 

 

स्किन कैंसर के कारण :- जिन लोगों की स्किन ज्यादा गोरी होती है उन्हें इसका इसका खतरा सबसे अधिक रहता है। इसके अलावा और बहुत से कारण है, जो स्किन कैंसर का खतरा पैदा करते हैं । पहले कभी स्किन बर्न होना,धूप में ज्यादा देर रहना,कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली,परिवार में पहले किसी को स्किन कैंसर होना । स्किन कैंसर का खतरा गौरे लोगो को होता ज्यादा