×

इन महिलाओं में गर्भपात का खतरा होता है सबसे अधिक

 

जयपुर । माँ बहुत ही खूबसूरत शब्द है और ये हर महिला के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भी है , परंतु कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिनको गर्भावस्था में गर्भपात का सामना भी करना पड़ता है । इनके कई कारण हो सकते परंतु कुछ महिलाओं को समस्या के कारण यह दौर भी देखना पड़ता है । आइये जानते है किन कारणों से होता है ? इन महिलाओं में गर्भा पात कौन सी हो सकती है वो महिलाएं ?

  1. मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ :- जिन महिलाओं में खून की कमी अधिक हो और जो मानसिक रूप से बहुत ज्यादा तनाव में रहती है ऐसी महिलाओं को गर्भपात का सामना करना पड़ता है । साथ ही अगर वह किसी नशीली वस्तु का सेवन लगातार करती हैं उन महिलाओं को गर्भपात का सामना करना पड़ता है ।
  2. गोनेरिया से पीड़ित महिलाओं को :- यह एक ऐसे बीमारी है जिसके चलते या तो गर्भ में ही बच्चा खराब हो जाता है या , समय से पहले ही उनका बच्चा हो जाता है । इसलिए गर्भपात का खतरा हमेशा बना रहता है ।

 

क्या है गोनेरिया :- गोनेरिया एक ऐसी बीमारी है जिसका पता आसानी से नहीं चलता , इसका पता यूरिन टेस्ट या ब्लड टेस्ट से चलता है । यूरिन में दर्द ,जलन  की समस्या अगर किसी को हो तो डॉक्टर का मानना है की गोनेरिया हो सकता है । इसका पता लगाने के लिए समय समय समय पर ब्लड टेस्ट करवाते रहने चाहिए ।