×

जेब का हल्के होने पर गरम दिमाग के साथ है नाता

 

जयपुर । हमारे दिमाग पर हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात का असर पड़ता है । यदि बात थोड़ी सी भी तनाव की ही क्यो ना हो इसका हमारे दिमाग पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है ।ऐसे में बात जब आर्थिक स्थिति की हो तो इसका दिमाग पर असर होना बहुत लाज़मी सी बात है ।

आज हम बात कर रहे हैं की कैसे हमारी जेब पर पड़ने वाला असर हमारे दिमाग के गरम होने से बहुत गहरा ताल्लुक रखता है । आइये जानते हैं की कैसे हमारी जेब के हल्के होने या हम यह कह सकते हैं की हमारी आर्थिक तंगी होने से हमारी मानसिक सिटित पर क्या असर पड़ता है आइये जानते हैं इस बारे में ।

स्टडी के मुताबिक, यंग अडल्ट्स जिनकी इनकम में सालाना 25 फीसदी तक गिरावट होती है उनमें मिडिल एज तक उनकी सोचने की शक्ति और ब्रेन हेल्थ प्रभावित होने का खतरा ज्यादा रहता है।शोधकर्ताओं ने देखा कि 1990-2010 के बीच कितने बार उनकी इनकम गिरी या इनकम के परसेंटेज में चेंज हुआ। हिस्सा लेने वालों को सोचने और मेमोरी टेस्ट वाले काम दिए गए थे। शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन लोगों की इनकम में दो बार गिरावट हुई थी उनका प्रदर्शन बहुत खराब था।

जिनकी इनकम में बहुत ज्यादा गिरावट हुई थी उन्होंने टास्क कम्प्लीट करने में भी बहुत ज्यादा वक्त लिया। उनका वर्बल मेमरी टेस्ट लिया गया, उसमें भी खराब प्रदर्शन रहा।वहीं 707 पार्टिसिपेंट्स के ग्रुप के दिमाग का एमआरआई टेस्ट किया गया फिर 20 साल बाद फिर से उनका ब्रेन वॉल्यूम चेक किया गया। जिन लोगों ने फाइनैंशल दिक्कत झेली थी उनका टोटल ब्रेन वॉल्यूम कम आया।

जिनकी इनकम में बहुत ज्यादा गिरावट हुई थी उन्होंने टास्क कम्प्लीट करने में भी बहुत ज्यादा वक्त लिया। उनका वर्बल मेमरी टेस्ट लिया गया, उसमें भी खराब प्रदर्शन रहा।वहीं 707 पार्टिसिपेंट्स के ग्रुप के दिमाग का एमआरआई टेस्ट किया गया फिर 20 साल बाद फिर से उनका ब्रेन वॉल्यूम चेक किया गया। जिन लोगों ने फाइनैंशल दिक्कत झेली थी उनका टोटल ब्रेन वॉल्यूम कम आया। जेब का हल्के होने पर गरम दिमाग के साथ है नाता