×

16 मिनिट की नींद की कमी बन सकती है आपके सारे दिन की परेशानी का कारण

 

जयपुर । नींद पूरी लेना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी होता है । कहा जाता है की यदि व्यक्ति  को स्व्सथ रहना है तो हर दिन कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है । यदि कोई भी व्यक्ति कम नींद लेय है तो वह अपनी सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहा होता है । नींद कम लेने के कारण हार्ट अटेक की संभावनाएं 60 % तक बढ़ जाती है ।

स्लीप हेल्थ नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में बताया गया है कि अगर आप वर्किंग डे के दौरान अपनी नींद के घंटों में थोड़ी सी भी कमी लाते हैं तो इसका आपके जॉब परफॉर्मेंस पर नकारात्मक असर पड़ता है। । जब भी हम नींद लेते हैं तो कई परिस्थितियों के चलते उनमें 16मिनिट का हेर फ्रे हो जाता है और यह 16 मिनिट का हेर फेर बड़ी परेशानी की वजह बन जाता है यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लॉरिडा के अनुसंधानकर्ताओं ने 130 हेल्दी कर्मचारियों पर एक सर्वे किया जो आईटी सेक्टर में काम करते थे और जिनका कम से कम एक स्कूल जाने वाला बच्चा भी था।

सर्वे में शामिल प्रतिभागियों ने कहा कि जिस दिन वे अपनी हर दिन की नींद से 16 मिनट भी कम सोते थे या फिर उनकी रात की नींद की क्वॉलिटी खराब रहती थी उसकी अगली सुबह उन्हें ऑफिस में संज्ञानात्मक दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। नींद की कमी की वजह से उनका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है खासतौर पर वर्क-लाइफ बैलेंस बनाए रखने के मुद्दों में। इन सब वजहों से कई बार वे थकान का अनुभव करते हैं और समय से पहले ही उठ भी जाते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लॉरिडा की असिस्टेंट प्रफेसर सूमी ली कहती हैं, ‘इस तरह के चक्रीय या आवर्ती संबंध इस बात को दर्शाते हैं कि हर दिन के संज्ञानात्मक स्ट्रेस का कर्मचारियों की नींद पर बुरा असर पड़ता है और यह कर्मचारियों के तनावपूर्ण अनुभवों को और बढ़ाता है। इस स्टडी के नतीजे इस बात का सबूत हैं कि वर्कप्लेस और ऑफिसों को अपने कर्मचारियों की नींद को प्रोत्साहित करने की जरूरत है। क्योंकि वैसे लोग जिनकी नींद पूरी होती है वे अगले दिन ऑफिस में बेहतर परफॉर्म करते हैं और काम में बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं ।