×

इमली के अपने है बहुत खास फायदा खास मोटापा करती है कम

 

 

जयपुर । इमली का नाम सुनते ही सभी के मन मे इमली खाने की इच्छा , जीब पर पानी , दिमाद में इमली की छवि दौड़ पड़ती है । आखिर इमली चीज़ ही ऐसी है । आज कल के बच्चे तो उस मस्ती को क्या  जानेंगे । जब बचपन में इमली के पेड़ से इमली को तोड़ कर नमक लगा कर इसके चटकारे लगाए जाते थे ।

आज कल के बच्चे तो यह जानते हैं की इमली ऊपर मार्केट में मिलती है इतना ही नहीं वह तो श्याड़ा इसको पसंद भी नहीं करते हैं । आज लोगों ने इसको कम में लेना भी बंद सा ही कर दिया है । इतना ही नही लोगों को यह पता ही नहीं है की इसको कम में लेने से होता क्या है ।

लोग यह सामझते हैं की इमली का मतलब है खटाई । यह खाने में खटाई बढ़ाने का काम करती है बस और किसी भी चीज़ की क्या जरूरत है । पर क्या अप जानते हैं की ऐसा नही है । इमली बहुत ही कमाल के फायदे पहुंचाने वाली चीज़ है ।

इमली की खटाई कभी भी नुकसान नहीं करती है । जैसे कैरी , दहि , नींबू , तातारी , सातरी नुकसान करती है , लोग इसका सेवन करने के बाद उठ कर खड़े भी नहीं हो पाते हैं इसका सेवन करने से ऐसा कुछ भी नहीं होता है । इमली की खटाई का सेवन यदि आप करते हैं तो इससे आपको कभी जोड़ों की परेस्शानी का सामना नहीं करना पड़ता है ।

दक्षिण भारत के खान में इसका इस्तेमाल भरपूर किया जाता है । इमली में विटामिन बी , सी , केल्शियम , आयरन, विटामिन ई , फास्फोरस , मेग्नेशियम , पाया जाता है । इसका सेवन करने से शरीर में पनि की कमी भी कम होती है । और  सबसे अच्छी बात यह है की इसका सेवन करने से मोटापे की परेशानी कम होती है ।

 

दक्षिण भारत के खान में इसका इस्तेमाल भरपूर किया जाता है । इमली में विटामिन बी , सी , केल्शियम , आयरन, विटामिन ई , फास्फोरस , मेग्नेशियम , पाया जाता है । इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी भी कम होती है । और  सबसे अच्छी बात यह है की इसका सेवन करने से मोटापे की परेशानी कम होती है । इमली के अपने है बहुत खास फायदा खास मोटापा करती है कम