×

संतुलित आहार का सेवन बनाता बालों को स्वस्थ और मजबूत

 

जयपुर।हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमारे भोजन में संतुलित आहार को शामिल करना बेहद आवश्यक होता है।वहीं हमारे शरीर के प्रत्येक अंग का आवश्यक पौषक तत्व प्रदान करने के लिए भी डाइट में संतुलित आहार का होना जरूरी होता है क्योंकि आंतरिक अंगो के साथ ही इन तत्वों का असर हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है।आज हम आपको डाइट में ऐसे तत्वों के बारे में जानकारी दे रहे है जिनका अधिक सेवन हमारे बालो के लिए नुकसानदायक होता है।

आप अगर ज्यादा चीनी या शुगर का इस्तेमाल अपने भोजन में करते है तो यह आपके बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ज्यादा चीनी का सेवन करने से हमारे शरीर में प्रोटीन लेने की क्षमता को कमजोर हो जाती है और प्रोटीन हमारे बालों के लिए बेहद आवश्यक होता है।

इसलिए खाने में कम चीन को इस्तेमाल बालों को पोषण देने वाला होता है।इसके अलावा भोजन में अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक-इंडेक्स पदार्थो को शामिल करने से भी हो बालों के लिए काफी सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

वहीं कुछ लोगो को अधिक तला हुआ भोजन पंसद होता है जो कि बालों के लिए घातक साबित होता है।इससे बालों की जड़े कमजोर होती है और बाल रूखे व बेजान बन सकते है।इसलिए अपने भोजन में हमेशा विटामिन और मिनरल्स की अधिकता वाले पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है इससे बालो को पर्याप्त पोषण मिलता है।

आप विटामिन सी युक्त फलों का अधिक सेवन कर भी बालों को उचित पोषण दे सकते है।इसके अलावा अपनी डाइट में हरी सब्जियों का इस्तेमाल भी बालों का पर्याप्त पोषण देता है।

संतुलित आहार को सेवन करने से हमारे शरीर के प्रत्येक अंग का आवश्यक पौषक तत्व प्रदान करने के लिए भी डाइट में संतलित आहार का होना जरूरी होता है क्योंकि आंतरिक अंगो के साथ ही लिए इन तत्वों का असर हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ता है।भोजन में हमेशा विटामिन और मिनरल्स की अधिकता वाले पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है इससे बालो को पर्याप्त पोषण मिलता है। संतुलित आहार का सेवन बनाता बालों को स्वस्थ और मजबूत