×

स्विमिंग करना है सेहत के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज़, शरीर रहता है कई रोगों से मुक्त

 

जयपुर । हमारे  लिए  सबसे ज्यादा  जरूरी क्या है , हमारा स्वास्थ्य । जो की आज कल की तजी से बदलती जीवन शेली के कारण खराब होता ही जा रहा है । आज के समय में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो की बीमार नही होंगे अन्यथा लगभग लोग ऐसे ही हैं जो की किसी ना किसी बीमारी से परेशान है । इन बीमारियों को ठीक करने के लिए हम ना जाने क्या क्या करते हैं पर फिर भी हम स्वस्थ नहीं रह पाते ।

साथ ही आज कल जिम जाने का योगा करने का बहुत ज्यादा चलन हो चला है लोग उसको अन से करें या नही हर रोज जिम और मेट के  साथ तैयार नजर आते हैं । ज़्यादातर लोग खानपान का शौक  रखते हैं जिसके कारण वह मोटे होते चले जा रहे हैं और उनका यह मोटापा उनके लिए और भी कई सारी परेशानियाँ ले कर  आ जाता है ।

आज हम आपकी इन सभी परेशानियों का बस एक ही हल बताने जा रहे हैं जिसके जरिये आप एक दम फिट रह सकते हैं साथ ही कई बीमारियों को खुद से दूर भी रख सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से ।

स्विमिंग अपने आप में कंप्लीट बॉडी वर्कआउट है, यानी अगर आप दिन में सिर्फ 30 मिनट स्विमिंग कर लेते हैं, तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। स्विमिंग यानी तैराकी में आपके शरीर के हर अंग का इस्तेमाल होता है। यही कारण है कि स्विमिंग के दौरान आपकी सभी मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है।

स्विमिंग करने से हमारे सम्पूर्ण शरीर की कसरत होती है जिससे हमारे शरीर की कई बीमारियाँ दूर हो जाती है । 30 स्विमिंग करना हमारे लिए वह काम कर देता  है जो की लोग घंटों जिम में जा कर भी नही कर पाते हैं । स्व्मिंग करने से मसल्स अच्छे बनते हैं , मोटापा कम होता है , दिल के लिए इससे बेहतर कुछ और कसरत नही है ,शरीर में लचिलापन आता है , केलेस्ट्रोल की परेशानी कम हो जाती है ,नींद अच्छी आती है, जोड़ों की परेशानी कभी भी नही होती , यह बच्चों की लंबाई के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है ।

 

स्विमिंग करने से हमारे सम्पूर्ण शरीर की कसरत होती है जिससे हमारे शरीर की कई बीमारियाँ दूर हो जाती है । स्व्मिंग करने से मसल्स अच्छे बनते हैं , मोटापा कम होता है , दिल के लिए इससे बेहतर कुछ और कसरत नही है ,शरीर में लचिलापन आता है , केलेस्ट्रोल की परेशानी कम हो जाती है ,नींद अच्छी आती है, जोड़ों की परेशानी कभी भी नही होती , यह बच्चों की लंबाई के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है ।