×

हड्डियों को अंदर से खोखला कर रही है ये 3 चीजें, खाना छोड़ दे वरना पछताओगे

 

जयपुर । हमारा शरीर हड्डियों के ढांचे से बना है । मांस के नीचे अगर हमारे शरीर को कोई चीज़ है जो शरीर को खड़ा किए हुए है तो वह हमारी हड्डियाँ ही है । आपने अक्सर देखा होगा की जिन लोगों के शरीर में हड्डियाँ कमजोर होती है या टूट जाती है उनको कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है । हमें खाने पीने का बहुत शोख होता है लेकिन कई बार हमको नहीं पता होता की जो हम खा रहे हैं वो हम पर असर क्या कर रहें है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जो आपको यह बताएँगे की उनके सेवन सेवन से आपकी हड्डियों पर बुरा असर हो रहा है ।

कभी कभी खाने में हम कुछ ऐसी चीजों को शामिल बहुत ज्यादा मात्रा  में कर लेते हैं जो हड्डियों के लिए बहुत नुकसान देनेवाला होता है । जिनका सेवन अत्यधिक मात्र में हमारी हड्डियों को खोखला बना देता है और उनको कमजोर कर देता है ।

नमक :- नमक का अधिक मात्र में सेवन करने से हमारी हड्डियाँ खोखली होने लगती है । नमक की अधिक मात्रा हमारी हड्डियों के अंदर मौजूद केल्शियम को सोख लेता है जिससे हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लगती है ।

कोल्ड ड्रिंक्स:- कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाइ ऑक्साइड और फास्फोरस होता है जो ज्यादा मात्रा में सेवन की वजह से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है । आपने देखा भी होगा जो लोग बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स का क्ष्सेवन करते हैं उन लोगों के दाँत बहुत जल्दी ही खराब होने लगते हैं । यही असर उनकी बाकी हड्डियों पर भी पड़ता है ।

बकरे के मांस का सेवन :- बकरे के मांस का सेवन वैसे तो ताकत देने वाला होता है लेकिन जो लोग बहुत ज्यादा और नियमित इसका सेवन करते है वो लोग यह बात नहीं जानते की बकरे के मांस में हाइड्रोक्लोरीद ऐसिड की मात्रा होती है जो ज्यादा सेवन के कारण हमारी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है । इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए ।