×

स्टीम बाथ का इस्तेमाल करते समय रखे इन बातों का ध्यान

 

जयपुर।आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल इतनी व्यस्त हो गई है कि हमारे पास शरीर और सेहत का ध्यान रखना का भी समय नही रहता है।वहीं काम के अत्यधिक बोझ के कारण हमारा शरीर थकान, चिंता और अवसाद ग्रस्त होता जा रहा है जिसके कारण हम कई घातक बीमारियों का शिकार आसानी से हो जाते है।इसलिए शरीर को आराम देने और चिंता व तनाव को दूर करने के लिए आप घर पर स्टीम बाथ का इस्तेमाल कर सकते है।लेकिन आप स्टीम बाथ का इस्तेमाल करते समय इन बातो ध्यान रखेंगे तो आपका शरीर इससे अधिक लाभ प्राप्त कर सकता है।

आप जब भी स्टीम बाथ ले तो इससे पहले अपने शरीर को तौलिए से लपेटे और 10 से 15 मिनट तक ही आप स्टीम बाथ का इस्तेमाल करे।इसके अलावा जब भी आप स्टीम बाथ ले तो इससे पहले थोड़ा रिलैक्स महसूस करे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

अधिक देर तक स्टीम बाथ ना ले और अधिक गर्मी महसूस होने पर आप इसका इस्तेमाल रोक दे।इसके अलाव आप स्टीम बाथ का इस्तेमाल महीने में 1 या 2 बार ही करें। स्टीम बाथ को लेने से हमारे शरीर में गर्मी आती है जिससे पसीना बाहर निकलता है और इससे हमारी त्वचा के बंद पड़े पोर्स खुलते है।

इसके अलावा पसीनो के रूप में हमारे शरीर की गंदगी भी बाहर निकल जाती है। स्टीम बाथ का इस्तेमाल करने से शरीर के साथ दिमाग को भी आराम मिलता है और शरीर का तनाव भी दूर होता है।

पसीने के रूप में शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।वहीं तनाव कम होने से हमारा शरीर और दिमाग बेहतर तरीके से काम करने लगता है।

आप स्टीम बाथ का इस्तेमाल करते समय इन बातो ध्यान रखेंगे तो आपका शरीर इससे अधिक लाभ प्राप्त कर सकता है।आप जब भी स्टीम बाथ ले तो इससे पहले अपने शरीर को तौलिए से लपेटे और 10 से 15 मिनट तक ही आप स्टीम बाथ का इस्तेमाल करे।इसके अलावा जब भी आप स्टीम बाथ ले तो इससे पहले थोड़ा रिलैक्स महसूस करे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। स्टीम बाथ का इस्तेमाल करते समय रखे इन बातों का ध्यान