×

बीमारियों से दूर रहने के लिए घर पर करे आसान एक्सरसाइज

 

जयपुर।हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करने बेदह की आवश्यक होता है।लेकिन इस भागदौड भरी जिंदगी में कई लोगो के पास शारिरीक व्यायाम करने का समय नही होता है।हमारे शरीर के लिए नियमित व्यायाम करते रहने बेहद लाभकारी होता है।इससे हमारे शरीर की मांसपेशिया मजबूत होती है और हमारे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।आज हम आपको अपनी भागमभाग भरी इस जिंदगी में कुछ घर पर ही किए जाने वाले वर्कआउट के बारे में जानकारी देंगे।

जिससे आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियो से बच सकता है।आप घर पर सीजर्स एक्सरसाइज कर सकते है।मोटापे को कम करने के लिए सीजर्स एक्सरसाइज काफी मददगार है।इस वर्कआउट के लिए आपको पीठ के बल लेटकर अपने दोनो पैर उपर और नीचे के ओर करते हुए कर सकते है।इसमें आप अपने दोनो पैरो का अलग—अलग भी करते हुए इस वर्कआउट को कर सकते है।

इसके अलावा आप घर पर लोकस्ट एक्सरसाइज को भी घर पर कर सकते है।इस वर्कआउट में आपको पैट के बल लेटते हुए अपने दोनो हाथो को अपनी जांघो के नीचे रखे।इसके बाद अपने सिर और अपने पैरों को उपर की मोड़े।इस वर्कआउट को नियमित करने से पेट संबंधी कई बीमारिया दूर होती है और चर्बी भी नही आती है।

अगर आप बहुत अधिक उठते बैठते है तो आप घर पर सिंगल लेग ब्रिज एक्सरसाइज कर सकते है।इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर लेट जाए और एक पैर को सीधा रखते हुए दूसरे पैर को हवा में उठाए।

इस एक्सरसाइज को करने से आपके बटक्स की मसल्स को मजबूती मिलती है।इसके साथ ही शारिरीक तौर पर आप स्वस्थ बने रहते है।

भागदौड भरी जिंदगी में कई लोगो के पास शारिरीक व्यायाम करने का समय नही होता है।हमारे शरीर के लिए नियमित व्यायाम करते रहने बेहद लाभकारी होता है और इससे हमारे शरीर की मांसपेशिया मजबूत ​होने के साथ ही शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। आप घर पर सिंगल लेग ब्रिज एक्सरसाइज,सीजर्स एक्सरसाइज कर सकते है। बीमारियों से दूर रहने के लिए घर पर करे आसान एक्सरसाइज