×

कैंसर का संकेत देते हैं शरीर में ये 7 बदलाव जानिए क्या है यह

 

जयपुर । कैंसर बहुत ही गंभीर समस्या है । जिसके कारण कई लोगों की मौत भी हो चुकी है । कैंसर का नाम सुन कर ही लोग घबरा जाते हैं ऐसे में जिन लोगों को यह परेशानी झेलनी पड़ती है उन के बारे में सोच कर भी हम कापने लगते है । लेकिन यह वह बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है ।  जब भी अगर कैंसर होता है तो हमारा शरीर हमको कुछ संकेत देता है जिसे आपको समझना बहुत जरूरी होता है । पर हमको यही नही पता होता की आखिर यह संकेत हैं कौनसे और क्या है हम इन संकेतों को हल्के में लेले ते हैं जिसकी वजह से बाद में हमको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है । आइये जानते हैं उन संकेतों के बारे में ।

वैसे कैंसर अलग अलग तरीके का होता है और उन सभी के लक्षण भी अलग अलग होते हैं पर कुछ लक्षण ऐसे हैं जिनको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए वो दिखने में सामान्य से लगते हैं पर कैंसर के संकेत भी हो सकते  हैं।

क्या हैं वो संकेत ? आइये जानते हैं:-

यूरिन का रंग परिवर्तन :- अगर यूरिन का रंग लाल , पिंक , ब्राउन रंग में हो रहा है तो आपको ध्यान देने की भूत जरूरत है । पुरुषों में यह प्रोटेस्ट में कैंसर की शुरुआत का लक्षण हो सकता है । महिलाओं को मासिक चक्र के बाद  भी अगर रक्तस्त्राव हो रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है ।

अगर आंत में हो रही है परेशानी :-आंत में परेशानी होना आम बात है पर अगर आपको समस्या ज्यादा समय से हो रही है और लगातार हो रही है तो आपको खुद पर ध्यान देने की जरूरत है हो सकता है की यह कोलोन कैंसर का लक्षण हो ।

दर्द और कमजोरी :- काम की व्यस्तता के चलते बदन दर्द होना बहुत आम बात है पर अगर आपको समान्यतया भी बदन दर्द और कमजोरी महसूस होती है तो आपको सजग हो जाना चाहिए ।

वजन कम होना :- अगर आपको भूख नहीं लगती और आप वजन कम करने के लिए मेहनत मशक्कत कर रहें तो बात अलग है । पर अगर बिना किसी कारण और कुछ किए बिना ही आपका वजन करीबन 5-6 किलो गिर गया है तो यह कोई सामान्य बात नहीं है । आपको सचेत होना बंता है की क्यों आपका वजन ऐसे गिरने लग गया है ।

बिना बात पसीना आना :- किनही दवाओं के कारण या किसी इन्फ़ैकशन की वजह से आपको पसीना आ रहा है तो कोई समस्या नहीं है पर अगर आपको बिना बात ही पसीने छूटने लगते हैं तो आपको सचेत होने की आवश्यकता है ।

लगातार खांसी आना :- अगर आपको सर्दी या जुकाम की वजह से खांसी है तो वो जल्द ही ठीक हो जाती है पर अगर आपको लगातार ही लंबे समय से खांसी बनी हुई है तो आपको लंग कैंसर की संभावना  हो सकती है ।