×

गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है मुंह में से हमशा आने वाली बदबू

 

जयपुर । बार बार ब्रश करना प्लाक्स काम में लेना , जीभ भी अच्छे से साफ करने के बाद भी अक्सर कई लोग होते हैं जिनको मुंह में से बदबू आने की परेशानी बनी ही रहती है और वह खुद भी इस कारण से परेशान रहते हैं किसी से बात करते भी उनको शर्म सी लगती है वह बोलने में भी खुद को बहुत असहज महसूस करते हैं और खुद पर भी शर्म सी आने लगती है इस कारण से सबसे कटते चले जाते हैं ।

ऐसा कई लोगों के साथ होता है और लोग इस बात का मज़ाक भी बहुत बनाते हैं पर ऐसा क्यों हो रहा है इस बारे में कोई नहीं सोचता ना ही इसके पीछे का कारण  जानना पसंद करते हैं क्या आपने कभी सोचा है की जब आपको मुंह की बदबू से इतनी परेशानी हो रही है तो  कहीं यह हमारे बुर स्वास्थ्य की और तो इशारा नही कर रहा है ? आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ बातों की जानकारी देने जा रहे हैं ।

आज हम बात करने जा रहे हैं की यदि मुंह में से लगातार बदबू आ रही है तो इस के पीछे क्या कारण हो सकता है आज के अंक में हम इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं की क्या हो सकता है इसका मुख्य कारण क्या आपके दांतों की सफाई ढंग से नही हो रही या कुछ और कारण से यह परेशानी हो रही है आइये जानते हैं इस बारे में ।

मुंह में से बदबु आने का सिर्फ एक ही कारण नही होता इसका मतलब हमारे स्वास्थ्य की खराबी की और भी इशारा करता है आपको जानकार हैरानी होगी की मुंह में से बदबू आने का कारण लीवर की खराई भी हो सकती है यदि आपका लीवर खराब है तो आपको यह परेशानी हमेशा ही बनी रहेगी ।

यदि आपके फेफडों  में संक्रमण है तो आपको मुंह में से बदबू की परेशानी अक्सर बनी ही रहती है । यदि आपको पायरिया की शिकायत है तब भी इस परेशानी से आपको गुजरना पड़ता है ।

आपको डायबिटीज़ की बीमारी है तब भी यह परेशानी आपको हो सकती है । साथ ही साथ पाचन की गड़बड़ी के कारण भी इस परेशानी का कारण हो सकता है ।