×

7 वजहें, जो आपको देती हैं थकान जाने यहाँ

 

जयपुर । आज कल की जीवन शेली कुछ आईसी हो चली है की हम खुद पर जरा भी ध्यान नही दे पा रहे हैं और इन सभी के चलते हम खुद को बीमार कर लेते हैं । इतना ही नही जिस तरह से बीमारियाँ हमको घेर रही है वह एक बीमारी हमारे शरीर को और भी कई बीमारियाँ तोहफे में दे जाती है । होती कोई एक बीमारी है और वह अपने साथ और कई बीमारियाँ ले आती है । इतना ही नही उनके कारण हमको पूरे जीवन भर की परेशानी हो जाती है ।

आज हम बात कर रहे हैं थकान के बारे में । जी हाँ हमरी शारीरक थकान जो अक्सर हमको हो जाती हौर कुछ भी काम को करने ना देने में के लिए कारगर होती है । अक्सर जब हम बहुत ज्यादा मेहनत कर लेते हैं और भाग दौड़ कर लेते हैं तो थकान होना लाज़मी हैं । पर कई बार हमको बिना किसी ऐसे कारण के भी थकान सी लगती है आइये जानते हैं क्यों ? क्या हो सकते हैं इसके पीछे कारण ?

नींद पूरी ना होने के कारण :-  जब भी हमारी नींद पूरी नही होती और हमारे दिमाग को शांति और आराम नही मिलता तो अक्सर हमको थकान हो जाती है ।

अवसाद के कारण :- जब भी हम बहुत ज्यादा अवसाद से घिरे हुए होते हैं तो इस कारण हमको थकान होने लगती है और हम और भी ज्यादा बीमार हो जाते हैं  ।

खून की कमी होने के कारण  :- जब भी हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो हर समय थका हुआ महसूस करते हैं  ।

डीहाइड्रेशन :- जब भी हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो हमको हर काम करने में परेशानी महसूस होती है और इसके कारण हमको नींद आने में भी परेशानी होने लगती है इसलिए भी हमको अक्सर थकान का सामना करना पड़ता है ।

थायरोइड के कारण भी हमको थकान भी हो जाती है ।

यदि आप डे की जगह नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो यह भी आपकी थकान का कारण बन सकता है ।

बहुत बार अक्सर ज्यादा चाय कॉफी पीने के कारण हृदय गति बढ़ जाती है और हमको थकान लग्नए लगती है ।

यह सब थकान  का कारण बन सकते हैं तो अपने स्वास्थ्य  पर ध्यान  दीजिये और सजग रहिए । स्वस्थ रहिए सजग रहिए ।