×

चावल का सेवन मोटापा बढ़ता नही बल्कि घटाने में करता है मदद ; रिपोर्ट

 

जयपुर । चावल जिसको आम आदमी का भोजन कहा जाता है । चवाल का सेवन सभी लोग करते हैं । भारत तो एक ऐसा देश है जिसमें चावल की खपत भी ज्यादा है और इसका व्यवसाय भी । कई कई लोग तो चावल का बिजनेस कर के ही करोड़पति बन गए हैं । चावल को सुपाच्य भोजन कहा जाता आई । यह देश के हर [रांत में खाया जाने वाला भोजन है । गरीब की थाली में तो दाल चावल ही आपको नजर आएगा ।

चावल को लेकर कई लोगों के मन में भरम है । उनको लगता है की चावल का सेवन उनका मोटापा  बढ़ा है । और यही ही सोच कर वह इसका सेवन करना छोड़ देते हैं । उनका मानना यह होता है की खाने से चावल का गायब होना ही उनके मोटापे की परेशानी का एक मात्र हल है । जबकि यह बाहुठी बड़ा भ्रम मात्र हैं और कुछ भी नही ।

हाल ही में चावल का सेवन करने पर एक रिसर्च हुई जिसमें यह बात सामने आई है की चावल मोटापा बढ़ाता नही बल्कि घटाने का काम करता है । चावल और रोटी के न्यूट्रिशन वैल्यू को लेकर हमेशा तुलना की जाती है। भारत में चावल पसंद करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है लेकिन इसके न्यूट्रिशन को लेकर लोगों में डाउट रहता है। कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि चावल से मोटापा बढ़ता है और इस वजह से भी वे इसे कम खाते हैं । पर अब उनको ऐसा करने की जरा भी जरूरत नही है।

यह रिसर्च 136 देशों के के लोगों, उनकी चावल खाने की हैबिट्स और कैलरी इनटेक को ध्यान में रखते हुए की गई थी। इसमें हर देश के कैंडिडेट के BMI (बॉडी मास इंडेक्स) के डेटा को भी देखा । स्टडी की लीड रिसर्चर प्रफेसर टोमोको बताती हैं कि स्टडी में सामने आया कि जिन देशों में चावल मुख्य भोजन के रूप में खाया जाता है वहां मोटापे की दर कम थी। वहीं वेस्टर्न कंट्रीज जहां चावल कम खाए जाते थे वहां मामला उलट था।