×

मौसमी बुखार को दूर कर आपको बना देगी बिल्कुल स्वस्थ , यह औषधि

 

जयपुर । बारिश के मौसम में बदलते हुए मौसम के चलते बीमारियाँ होना , सर्द जुकाम बुखार होना बहुत ही आम बात है । कई कई लोग तो ऐसे भी हैं जिनको यह मौसम रास ही नही आता है और वह झट से बीमार हो जाते हैं । ऐसे में इस तरह की छोटी मोटी बीमारियों को ठीक करने के लिए बेफिजूल की भारी भरकाम दवाओं का सेवन हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ की तरह होता है ।

आज हम आपको इस तरह की मौसमी बीमारियों को दूर करने का बहुत ही शानदार आयुर्वेदिक नुसख़ों के बारे मे बताने  जा रहे हैं । आज हम बात कर रहे हैं धनिये की चाय  और तुलसी के बारे में । जी हाँ यह बहुत ही शानदार नुस्खा है जो आपकी इस तरह की बीमारियों को दूर कर आपको सव्स्थ बना देगा । आइये जानते हैं इस बारे में ।

बेसिल यानी तुलसी की पत्तियों को बुखार कम करने में कारगर माना गया है। तुलसी में औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण इसका इस्तेमाल सर्दी और खांसी-जुकाम के अलावा बुखार और इंफेक्शन के इलाज में किया जाता रहा है। बुखार होने पर रोजाना तुलसी की चाय दो बार पिएं और उन्हें पानी में उबालकर भी खाएं। काफी फायदा होगा।

धनिया पत्ता को सदियों से बुखार, उल्टी और कंपन के इलाज में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके लिए धनिया पत्ता को पानी में उबालकर काढ़े के तौर पर भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इसकी चाय बनाकर भी पी जा सकती है। चाय बनाने के लिए एक कप पानी में धनिया पत्ता उबालें। 1 चम्मच शहद और एक नींबू निचोड़ें। कुछ देर पकने दें और फिर छानकर पी लें। इस बात का ध्यान रहे कि गर्भवती महिलाएं बुखार में धनिया पत्ता की चाय बिल्कुल भी न पिएं, नहीं तो मिसकैरेज हो सकता है।

बेसिल यानी तुलसी की पत्तियों को बुखार कम करने में कारगर माना गया है। तुलसी में औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण इसका इस्तेमाल सर्दी और खांसी-जुकाम के अलावा बुखार और इंफेक्शन के इलाज में किया जाता रहा है। बुखार होने पर रोजाना तुलसी की चाय दो बार पिएं और उन्हें पानी में उबालकर भी खाएं। काफी फायदा होगा। मौसमी बुखार को दूर कर आपको बना देगी बिल्कुल स्वस्थ , यह औषधि