×

प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम बन सकता है बड़ी परेशानी बचाव है जरूरी

 

 

जयपुर । जब भी कोई महिला माँ बनने वाली होती है उसकी सेहत का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है । इतना हि नही हर एक चीज़ चाहे वाहखाने की हो पीने की हो या कोई कपड़ा हि क्यों ना उससे होने वाले दुष्प्रभावों से भी उनका बचाव किया जाता है ।

लोगों को लगता है की माँ बनना बहुत हि आसान बात है । पर लोग यह नही जानते हैं की इसके साथ हि उनको कितना कुछ झेलना और सहन करना पड़ता है । न जाने कितनी तरह का दर्द , शर्मिंदगी और भी ना जाने क्या परेशानियों का सामना करना पड़ता है । ऊपर से यदि कोई बीमारी हो जाए तो किसी भी तरह की दवा का सेवन वह नही कर सकती है ।

ऐसे में सर्दियों में सबसे सामान्य बीमारी सर्दी जुकाम जो हर किसी को परेशान करता है । उससे प्रेग्नेसी मे बचाव करना बहुत हि ज्यादा जरूरी हो जाता है । क्योंकि गर्भवती महिला को इस तरह की बीमारी से बच्चे को भी बहुत कुछ झेलना पड़ता है । एक नई स्टडी के अनुसार बच्चे को इसके कारण कई तरह के इनफेशन का खतरा बढ़ जाता है ।इसे में इनसे बचाव के लिए क्या किया जाये आइये जानते हैं इस बारे में ।

हाथों की साफ सफाई का ध्यान रखें , हेंड सेनेटाइजर का उपयोग करें इससे संक्रामण वाले किटाणु मर जाते हैं । साथ हि महिला का बचाव भी होता है ।

संक्रमित व्यक्ति से दूर रहे और आस पास के वातवर्ण को भी साफ रखें । इससे भी आपको इन्फेखन का चांस कम हो जाता है ।

स्ट्रेस से दूर रहे इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है इससे आप इस परेशानी से हि नही और भी कई परेशानियों से बच जाते हैं ।

बार बार हाथों को चेहरे से टच ना करें इससे भी इनफेशन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है ।

इस बात का खास ध्यान रखें की कोई गरम तासीर की चीज़ का और दवाओं का सेवन ना करें ।

 

संक्रमित व्यक्ति से दूर रहे और आस पास के वातवर्ण को भी साफ रखें । इससे भी आपको इन्फेखन का चांस कम हो जाता है ।स्ट्रेस से दूर रहे इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है इससे आप इस परेशानी से हि नही और भी कई परेशानियों से बच जाते हैं ।बार बार हाथों को चेहरे से टच ना करें इससे भी इनफेशन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम बन सकता है बड़ी परेशानी बचाव है जरूरी