×

आलू की सब्जी इन लोगों के लिए है जहर के समान

 

जयपुर । आलू यह वो सब्जी होगी जिसे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं खाता हो ? कुछ लोगों को छोड़ कर हर कोई इसका सेवन करना पसंद करता है । कई लोग तो आलू के इतने दीवाने होते हैं की आलू के बिना कोई सब्जी खाना ही पसंद नहीं करते । उनको कितना भी आलू खिला लो वह कभी माना नहीं करेंगे । वैसे भी कुछ सब्जियों को छोड़ कर सारी सब्जियाँ आलू के मेल के बिना अधूरी होती है । कुछ भी न हो तो आलू बहुत आसान सा चुनाव होता है कहने के लिए ।

आलू में वैसे तो बहुत सारे तत्व होते हैं जो हमरे लिए अच्छे होते हैं जैसे उसमें पाया जाने वाला विटामिन ए और विटामिन सी और मेग्नेशियम , फास्फोरस , जिंक , आयरन यह सभी होते हैं तो कुछ हद तक यह एक हेल्दी सब्जी भी है । पर लोग यह नहीं जानते की इसमें मौजूद स्टार्च के कारण यह कुछ लोगों के लिए काफी  बुरा भी साबित हो सकता है । आइये जानते हैं इसके बारे में ।

खाद्य वैज्ञानिकों का यह दवा है की तले हुए आलू खाने से कैंसर भी हो सकता है  और आलू में मौजूद स्टार्च के कारण पेट में गैस भी बनने की काफी समस्या होती है ।

आलू ज्यादा खाने की वजह से गठियाँ के मरीजों का वजन बढ्ने लगता है और उनको जोड़ों का दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है ।

आलू खाने से ब्लड शुगर की प्रॉबलम होने का खतरा बना रहता है  और साथ ही यह ब्लड शुगर को असंतुलित करता है जिसके कारण टाइप 2 मधुमेह या शुगर की बीमारी हो  सकती है और जिनको यह बीमारी है उनके लिए आलू खाना घातक सिद्ध हो सकता है।

आलू खाने से वाट विकार गैस की समस्या और आफरे की समस्या आती है साथ ही अतिसार , वात विकार ,प्रवाहिका , बवासीर की बीमारी में आलू का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए ।