×

बास्केट बोल खेलना बन सकता है आपकी लंबाई और फिटनेस का राज

 

जयपुर । बास्केट बोल खेलना और देखना हम सभी को अच्छा लगता है । कई लोगों का मन होता है की वह बास्केट बोल खेले पर कुछ कारणों के चलते वह ऐसा कर नहीं पाते हैं जिसकी वजह से अक्सर उनके मन में अधूरी ख्वाहिशें रह जाया करती है । बास्केट बोल ऐसा खेल है जिसकी वजह से शरीर और माइंड को कई फायदे होते हैं ।
आज हम आपको बताने रहे हैं की आप कैसे अपने शरीर को बास्केट बोल के जरिये अच्छी सेहत दे सकते हैं । यह बहुत ही अच्छी एकसरसाइज़ है । इसको करने से हमको कई फायदे होते हैं । आइए जानते हैं इस बारे में की क्या हैं इसके फायदे ?
बास्केटबॉल खेलना दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वास्थ्य में सुधार करता है क्योंकि आप बास्केटबॉल खेलते समय आगे बढ़ते रहते हैं, जिससे आपकी हृदय गति बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह ताकत बढ़ाने में भी मदद करता है।
बास्केटबॉल खेलते समय दौड़ना और कूदना एरोबिक्स जैसे लाभ प्रदान करता है। जो लोग एक घंटे बास्केटबॉल खेलते हैं वो लगभग 600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।साथ ही यह आपकी लंबाई को भी बढ़ाता है ।
बास्केटबॉल आपको फूलबॉडी वर्कआउट प्रदान करता है। लीन मसल्स को पाने में यह मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके पैरों और कलाई की मसल्स और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

बास्केट बोल खेलना आपके शोल्डर्स के मसल्स को भी काफी मजबूत बनाता है।  साथ ही यह आपके पंजों और यदि की पकड़ को भी  मजभूत बनाने का काम करता है।