×

खाने से ही नहीं, आपकी इन 5 गलतियों से भी बढ़ता है मोटापा

 

जयपुर । मोटापा आज कल हर दूसरे व्यक्ति की परेशानी हो गया है आजकल की हमारी जीवन शैली ऐसी हो गई है जिसकी वजह से हमारा मोटापा बढ़ता जा रहा है । आजकल मोटापा बढ़ना बहुत ही आम बीमारी हो गई है पर लोगों को लगता है की ज्यादा खाने की वजह से या खानपान की वजह से मोटापा बढ़ रहा है पर ऐसा नहीं है की खाने की वजह से मोटापा बढ़ रहा है । आज हम आपको बताएँगे की खाने की वजह से नहीं और काया कारण है जिनकी वजह से मोटापा बढ़ रहा है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

सुबह पानी न पीना
कई लोग सुबह उठते ही बैड-टी पीते हैं और पानी नहीं पीते। खाली पेट पानी न पीने की वजह से पेट साफ नहीं होता, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सुबह उठते ही 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।
समय पर नाश्ता न करना
जल्दबाजी के चक्कर में कुछ लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं या नाश्ता करते ही नहीं। मगर आपको बता दें कि आपकी यह छोटी-सी गलती वजन बढ़ाने का काम करती है।

एक्सरसाइज न करना
वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण एक्सरसाइज न करना है। इससे शरीर की कैलीरो बर्न नहीं होेती और धीरे-धीरे शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके लिए रोजाना दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए ।

नींद की कमी
हर व्यक्ति के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन काम के चक्कर में आप पूरी नींद नहीं ले पाते। वहीं, कुछ लोग घंटों फोन चलाने या टीवी देखते रहते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। मगर आपको बता दें कि यह भी वजन बढ़ने का एक कारण होता है।

मेडिकेशन
बीमार होने पर दवाई लेना ठीक है लेकिन आजकल लोग छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए भी दवाइयां लेने लगते हैं लेकिन ज्यादा दवाईयों का सेवन भी वजन बढ़ाने का काम करता है। अगर दवाईयों के कारण आपका वजन भी बढ़ रहा है तो डॉक्टर से बात करें।

मेनोपॉज
कुछ महिलाओं को मेनमोपॉज के दौरान वजन बढ़ने की परेशानी होती है। दरअसल, इस दौरान महिलाओं का एस्ट्रोजन हार्मोन स्तर कम हो जाता है, जिससे पेट के चारों तरफ फैट जमा होना शुरू हो जाता है, जोकि मोटापे का कारण है।

हार्मोनल बदलाव
शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी वजन बढ़ जाता है। अगर शरीर में हार्मोन्स असंतुलित रहते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है।

खराब ब्लड सर्कुलेशन
शरीर में रक्त संचार ठीक से ना होने के कारण भी वजन बढ़ने लगता है। पैरों की नसों में मौजूद वाल्व ब्लड के फ्लो को दिल की तरफ बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।