×

पेरिओड्स के दौरान कभी न रंगे अपने बल महिलाएं ; एक्सपर्ट्स

 

जयपुर । मासिक धर्म होना बहुत ही आम बात है हर महिला के लिए । यह उनको हर महीने ही होते हैं । यह ऐसा समय होता है जब उनको सबसे ज्यादा केयर की जरूरत होती है , बहुत ज्यादा प्यार की जरूरत होती है । इस समय उनका मूड बहुत ही अलग किस्म का हो जाता है बात बे बात पर कभी उदासी तो कभी नाराजगी , तो कभी बहुत ही ज्यादा खुश हो जाना । यह सब बहुत ही आम बात हैं ।

आज हम इसी से जुड़ी एक और बात आपको बताने जा रहे हैं जिससे की यह आपको बड़ी परेशानी बचा सकता है । कई कई लोग कहते हैं की ऐसे समय महिलाओं को कुछ काम करने की मनाही होती है । पर वह सब एक मिथ्या जरूर हैं पर कुछ चीज़ें ऐसी भी है साइंटिफिक कारणों से बिलकुल सही है । आज उनमें से एक  के बारे में  हम बताने जा रहे हैं जो की जो महिलाएं ऐसे समय में हेयर कलर करती है उनको ऐसा क्कारने से बचना चाहिए इस बारे में । आइए जानते  हैं इस बारे में क्या एक्सपर्टस की राय ।

पीरियड्स से ठीक पहले अगर उन दिनों में आप अपने बाल डाई करती हैं तो आपको महसूस होगा कि स्कैल्प में मौजूद सिहरन कुछ ज्यादा इरिटेटिंग हो जाती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की एक टीम ने साल 2003 में एक स्टडी की थी जिसमें यह पाया गया था कि जब महिलाओं में एस्ट्रोजेन का लेवल बदलता है तो उन्हें मेन्स्ट्रुअल साइकल के दौरान दर्द और सेंसेटिविटी महसूस होती है।

सभी महिलाओं को मेन्स्ट्रुएशन के दौरान एक जैसा अनुभव नहीं होता। इस बारे में और ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो किसी तरह की परेशानी से बेहतर है कि सावधानी बरती जाए। लिहाजा पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले बाल कलर या डाई करने से बचना ही फायदेमंद होगा।

पीरियड्स से ठीक पहले अगर उन दिनों में आप अपने बाल डाई करती हैं तो आपको महसूस होगा कि स्कैल्प में मौजूद सिहरन कुछ ज्यादा इरिटेटिंग हो जाती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन की एक टीम ने साल 2003 में एक स्टडी की थी जिसमें यह पाया गया था कि जब महिलाओं में एस्ट्रोजेन का लेवल बदलता है तो उन्हें मेन्स्ट्रुअल साइकल के दौरान दर्द और सेंसेटिविटी महसूस होती है। पेरिओड्स के दौरान कभी न रंगे अपने बल महिलाएं ; एक्सपर्ट्स