×

नवरात्रि स्पेशल :- व्रत के समय में भूख को नियंत्रित रखने के आसान से उपाय

 

जयपुर । नवरात्रि चल रही है और जोश जोश में कई लोग पूरे 9 दिन के व्रत उपवास रख लेते हैं और उसी जोश जोश में शुरुआत के एक दो दिन तो आसानी से निकाल जाते हैं, पर दो – तीन दिन के बाद भूख के मारे हालत खराब होने लगती है पेट में खिंचाव होने लगता है और भूख नियंत्रित कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

आज हम आपकी इस  मुश्किल का बहुत ही आसान सा अंक ले कर आए हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे व्रत के दौरान आप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसान से उपायों के जरिये । आज जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं वह उपाय ना सिर्फ आपकी भूख को नियंत्रित करेगा बल्कि यह आपकी सेहत  और स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होगा ।  आइये जानते हैं क्या है वह तरीके ?

  • खूब पानी पिये , जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें और यदि आपको सादा पानी पीने में परेशानी हो रही है तो आप पानी में फ्लेवर मिला कर भी सेवन कर सकते हैं ।
  • जितना हो सके उतना खुद को व्यस्त रखे , खुद को काम मे इतना व्यस्त कर लें की आपको याद ही ना आए की आपने कुछ खाया भी है या नही और यदि आप काम नही करते हैं तो आप किसी एक्सट्रा एक्टिविटी में खुद को व्यस्त कर लें ।
  • खूब नींद लें , जितना हो सके उतनी अच्छी नींद निकालें यह आपको भूख ना लगने देने में आपकी मदद करेगा ।
  • मेडिटेशन करें , यह आपको नियंत्रण का भाव सिखाता है , मेडिटेशन करने से आप खुद की इच्छाओं पर नियंत्रण रखना सीख लेते हैं ।
  • बहुत ज्यादा शुगर और फेट वाला भोजन करने से बचे , यह आपकी क्रिविंग्स को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं ।

 

नवरात्रि के समय रखे जाने वाला व्रत हो या कोई और व्रत हो व्रत के नाम से ही भूख ज्यादा लगने लगती है और व्यक्ति अपनी भूख पर नियंत्रण को खोता चला जाता है।  इससे बचने के लिए आप इन तरीकों के जरिये भूख को काबू में कर सकते हैं । पानी खूब पानी पिये ,नींद लें , मेडिटेशन करें , खुद को काम में व्यस्त करें ।