×

मास्टरबेशन से होते हैं गजब के फायदे, शायद नहीं जानते होंगे आप, एक बार जरूर जानिए

 

जयपुर, दोस्तों हस्तमैथुन को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतिया फैली हुई है। कुछ झोलाछाप लोगों ने अपनी दुकान चलाने के लिए इसे इसे लेकर समाज मे एक भ्रम फैला रखा है। हालांकि कई स्थितियों मे इस गलत माना जा सकता है लेकिन हर बार यह गलत नहीं होता है। अगर हम इसके नुकसान की बात करे तो यह कह सकते है कि इंसान को एक तय उम्र के बाद इसके कोई नकुसान नहीं होते है।

बल्कि शरीर को एक सुकुन मिलता है। इस क्रिया को कम उम्र के लोगों को नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे उनकी मानसिकता में बदलाव आने लगते है। दोस्तों आज हम आपको इस मस्टरबेशन के फायदों को बारे में बताने जा रहे हैं। हालंकि इसे लेकर हर इंसान की सोच अलग अलग रहती है। दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि मास्टरबेशन एक शारीरिक व्यायाम होता है। जिसके करने पर शरीर में खुश करने वाले हार्मोन ‘इंडॉरफिंस’ रिलीज होते हैं। जो शरीर के लिए लाभदायक होता है।

इस हार्मोंस से शरीर को रिलेक्स फील होता है। मास्टरबेशन शरीर को अन्य नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालंकि इसे करते समय कुछ सावधानी रखनी चाहिए। दोस्तों इसे करने से शरीर का तनाव कम होता है. साथ ही हमें इस बात का अंदाजा होता है कि शरीर के किस हिस्से को छूने से अधिक आनंद मिलता है। यह क्रिय अच्छी नींद में भी सहायक होती है। साथ ही इसे करने के बाद इंसान का नीजी अंग भी सक्रिय रहता है।

हालांकि लड़को के इसका अधिक खतरा नहीं रहता है लेकिन लड़किया ऐसा करते समय अपने शरीर मे जो भी चीज डालती है वह एकदम साफ होनी चाहिए। इन चीजों मे सेक्सी टॉयज भी शामिल हो सकते है। अगर आपको इन चीजों पर किसी तरह का शक है तो इन पर कंडोम चढाना नहीं भूले।