×

जानें क्या है लिवर का काम और कितनी जरूरी है लिवर की देखभाल

 
जयपुर, लिवर हमारे शरीर का अभिन्न अंग है इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कि जा सकती है। हमारे स्वस्थ रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लिवर से संपन्न होते हैं। इसलिए लिवर में समस्या होने पर कई तरह के रोग हो जाते है। जिनमें फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस, प्रमुख रोग है। तो आइए जानते है कितना महत्वपर्ण है लिवर…
लिवर क्यों हे पोषण के लिए जरूरी – जब हम किसी चीज का सेवन करते है तो हमारा पाचन तंत्र उस आहार को छोटे छोटे टुकड़ों मे तोड देता है। जिसके बाद हमारा आहार खून के सहारे हेपाटिक पोर्टल सिस्टम होते हुए लिवर तक पहुंचता है। जहां लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों को अलग कर लेता है। और शरीर की जरूरत के अनुसार इसे अलग-अलग भागों में पहुंचाता है। साथ ही कई सारे पोषक तत्व लिवर में ही रहते है जिन्हें जरूरत पड़ने पर शरीर के हिस्सों मे भेज दिया जाता है। अगर किसी कारणवश हमारे लिवर में कमीं आ जाती है तो व्यक्ति कमजोर होता चला जाता है।
जहरीले पदार्थों को अलग करता है लिवर – हमारे शरीर मे मौजूद पूरा खून लीवर से होकर गुजरता है। जहां लिवर का यह काम होता है कि वह खून में मौजूद विषैले तत्वों को अलग करके बाहर निकाल देता है। क्योंकि खाने के दौरान हमारे शरीर में कई सारे विषेले तत्व प्रवेश कर जाते हैं। जो बहुत खतरनाक होते है औऱ हमारे शरीर के सेल्स को नुकसान पहुंचाते है।
पोषक तत्वों को करता है स्टोर – हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को हमारा लिवर स्टोर करता है। और जरूरत पड़ने पर शरीर के अन्य हिस्सों  भेज देता है।  लिवर अपने अंदर आयरन और जरूरी विटामिन्स व मिनरल्स स्टोर करने का काम करता है। जिससे हमें एनर्जी मिलती है। और हम अपने नियमति कार्य करते है।