×

जानें क्यों जरूरी है नाश्ता करना और क्या है इसकी जरूरत?

 

जयपुर । नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत ही जरूर चीज़ है जिस तरह हमारे लिए पानी का सेवन जरूरी है उसी तरह हमारे लिए खाना भी जरूरी है ।  खाना खाये बिना हम ज्यादा दिन नही निकाल सकते पर हाँ गर हम भूखे रहते हैं तो हमारा शरीर बहुत बीमार हो जाता है ।

आज हम बात करेंगे की हमको नाश्ता क्यों करना चाहिए और यह हमारे लिए क्यू बहुत जरूरी है आइये बात करते हैं इस बारे में ।

नाश्ता करना बहुत जरूरी है । अगर नाश्ता अच्छा किया होता है तो पुरा दिन अच्छा निकलता है आ। कहते हैं की सुबह का नाश्ता हेवी और हेल्दी होना बहुत जरूरी है इसका सेवन सेहत पर अच्छा असर डालता  है । आइये बात करते हैं इस बारे में कुछ और भी बातों को जानते हैं ।

1 सुबह में नाश्ता करने से पूरा दिन भरपूर एनर्जी बनी रहती है काम करने में आलस और थकान महसूस नही होती और पूरा दिन ऊर्जा बनी रहती है जिसकी वजह से हमारा शरीर भी अच्छा रहता है और रोगों से मुक्त रहता है । रात भर के 8-10 घंटे के अंतराल के बाद हमारे शारेर को एनर्जी की बहुत जरूरी होती हिय जिसके लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है ।

2 खाली पेट लंबे समय तक रहने से हमारे शरीर में ऐसिड बंता है जिसके कारण हमारा पेट पाचन प्रक्रिया ठीक तरह नही कर पाता और हमे ऐसिडिटी की समस्या होती है और गैस भी काफी बनती है ।

3 काफी लंबे समय तक भूखे रहने के कारण अक्सर अनहेल्दी खाना खाने की इच्छा जाग्रत हो जाती है और हम कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं जिसके कारण अक्सर हमारा मोटापा तो बढ़ता ही है और पाचन पर भी गलत असर पड़ता है ।