×

जाने क्या है फलों को खाने का सही तरीका,तभी मिलेगा भरपूर फायदा 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, फल कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जिनकी हमारे शरीर को रोजाना जरूरत होती है। जो लोग रोजाना फल खाते हैं वे कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। हालांकि, इसका पूरा फायदा पाने के लिए इसे सही समय पर खाना जरूरी है। इसके अलावा आपको फल खाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए. यहां जानें फल खाने का सही तरीका और समय-

फल खाने का सही तरीका क्या है?
फल खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि सेब, नाशपाती, अमरूद, अंगूर जैसे फलों को छिलके समेत साबुत खाना चाहिए, ऐसे में फल खाना सबसे अच्छा होता है. हालांकि, अगर आप छिलके सहित फल खाते हैं तो उसे अच्छी तरह से धोकर ही खाएं। इसके अलावा फलों का जूस पीने से भी बचना चाहिए। क्योंकि जूस पीने से फल से सारा फाइबर निकल जाता है। फल को कुछ मेवे, पनीर या दही के साथ मिलाया जा सकता है।

फल किस समय खाएं
फल खाने के सही समय को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है। कुछ लोगों का मानना है कि सुबह-सुबह फल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। हालाँकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सच नहीं है। दिन के किसी भी समय फल खाना फायदेमंद माना जाता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं और मधुमेह के रोगियों को आहार के साथ फलों का सही संयोजन करना होगा, तभी उन्हें पूरा लाभ मिलेगा। आयुर्वेद के अनुसार फल खाने का सही समय सुबह खाली पेट माना जाता है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह खाली पेट फल खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे ब्लड शुगर बढ़ता है।