×

कुष्ठ रोग को ठीक करने में बहुत सहायक है यह तरीका अपना कर देखें

 

जयपुर । कुष्ठ रोग जिसको कई लोग छुआ छूत कई बीमारी के नाम से भी जानते हैं और कई लोग लिपरेसी के नाम से भी जानते हैं कुष्ठ रोग स्किन से  जुड़ी बहुत ही गंभीर  बीमारी का नाम है इससे ग्रसित व्यक्ति का खाना पीना , रहना , नहाना , कपड़े बर्तन तक अलग से रखे जाते हैं । यह कोई अंधविश्वास वाली बात नही है बल्कि इस बीमारी के कितौ बहुत ही जल्द सक्रिय हो अत हैं और यह संक्रमण से फैलने वाली बीमारी का नाम है ।

आज हम बात कर रहे हैं कुष्ठ रोग को ठीक करने में सहायक होने वाले कुछ उपायों के बारे में आपको जान कर हैरानी होगी की इस तरह के रोग को ही कोढ़ कहा जाता है जो की बहुत ही घातक होता है इसके रोगी को सबसे दूर रखा जाता है यदि इसके मरीज का छुआ पानी तक संपर्क में आ जाए तो इस बीमारी के होने की आशंका हो सकती है यह बीमारी सिर्फ उन लोगों को नही होती जिनकी रोग प्रति रोधक क्षमता अच्छी होती है ।

इस बीमारी का इलाज़ संभव है और यदि जल्द ही इस बीमारी का पता चल जाये तो इसको फैलने से भी रोका जा सकता है । आज हम बात कर रहे हैं की कैसे इस बीमारी से आप बच सकते हैं और इसको कैसे कम कर सकते हैं ऐसे क्या तरीके हैं जिससे इस बीमारी को ठीक  में बहुत लाभ हो सकता है आइये जानते हैं इस बारे में ।

कुष्ठ रोग का इलाज संभव है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 1995 में विकसित मल्टी-ड्रग थेरेपी इस संक्रमण के इलाज में बेहद प्रभावी पाई गई है। भारत सरकार कुष्ठ रोग का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराती है । इससे बचाव के लिए समय समाय पर टीके लगाएँ , दवाओं का सेवन सही से करें , खाँसने छिकने से पहले रुमाल का उपयोग करें सफाई का ध्यान जरूर रखें हमेशा साफ धुले सामान और कपड़ों का इस्तेमाल करें ।