×

छोटे बच्चों के खेलने पर ध्यान रख करे उनके विकास में मदद

 

जयपुर।मानसिक और शारीरिक तनाव को दूर करने के लिए गेम्स खेलना आवश्यक होता है।इसके अलावा छोटे बच्चों के शुरुआती विकास में भी खेलना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।इसलिए आज के इस लेख में छोटे बच्चों के खेलने और माता—पिता के अपने शिशु के विकास के लिए विशेष ध्यान रखने के बारे में जानकारी दे रहे है।आपको पता है कि छोटे बच्चो के लिए खेलना काफी लाभदायक होता है और इससे वह अपने हाथों और पैरों को स्थानांतरित करना सीखता है और शिशु के शरीर का विकास होता है।

वहीं छोटा बच्चा खेल के माध्यम से ही अपने माता-पिता और अन्य लोगों के साथ बातचीत करना और उनके बातों को समझना सीखता है।इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने नवजात शिशु के खेलने की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान रखे और शिशु की नरम बड़बड़ाती आवाज़ों का जवाब देंते हुए उनको खेलने के लिए प्रोत्साहित करे।

इससे बच्चो को भाषा और संचार कौशल सीखने में मदद मिलेंगी।आप छोटे शिशु का ध्यान आकर्षित करने और आवाजों को समझने के लिए, बच्चे के आसपास रंगीन और आवाज करने वाले खिलौने रखें।इससे आपका शिशु इनको छूने और पकड़ने की कोशिश करेंगा जिससे बच्चे के हाथ-पैर के साथ मानसिक विकास भी होगा।

छोटे बच्चों का खेलने के लिए उनका ध्यान आकर्षित करने वाले झुनझुने और रंगीन खिलौने बांध सकते है।इस प्रकार आपका नवजात शिशु खेलने के साथ ही ध्यान आकर्षण सीख सकता है

इसके अलावा इससे आपके बच्चे के दिमाग की गति भी तेज होती है और इस तरह की चीजों से बच्चे का दिमाग बचपन से ही तेज होने लगता है।

छोटे बच्चो के लिए खेलना काफी लाभदायक होता है और इससे वह अपने हाथों और पैरों को स्थानांतरित करना सीखता है और शिशु के शरीर का विकास होता है।वहीं छोटा बच्चा खेल के माध्यम से ही अपने माता-पिता और अन्य लोगों के साथ बातचीत करना और उनके बातों को समझना सीखता है।शिशु का ध्यान आकर्षित करने और आवाजों को समझने के लिए, बच्चे के आसपास रंगीन और आवाज करने वाले खिलौने रखें। छोटे बच्चों के खेलने पर ध्यान रख करे उनके विकास में मदद