×

कंधो पर होती है कई ज़िम्मेदारी इनका ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है ।

 

जयपुर । आज कल बैठ कर करने वाले कारी बहुत ज्यादा बढ़ गए हाइन्न घर का काम हो या बाहर का भी ज्यादा तर काम आज घर बैठे ही हो जाते हैं इतना ही नही आज ज्यादा से ज्यादा काम बस एक बटन दबाने भर से हो जाते हैं खास कर आज कल की नौकरियाँ भी ऐसी हो गई है की जिसमें ज्यादातर बैठना ही पड़ता है और ऐसे में कंधों और गर्दन की बीमारियाँ और परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है ।

सारा दिन इस तरह से काम करने के कारण गले की मोच , गर्दन का झुकाव , कंधों का झुकाव होंना , और खास कर सरवाईकाल नर्व स्ट्रेच सिंड्रोम का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ रहा है ऐसे में और भी कई सारी परेशानियाँ है जो इसकी वजह  से बढ़ जाती है  आज हम आपको अपने कंधों के स्वास्थ्य को कैसे अच्छा रखा जाये यह बात करने जा रहे हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं की इसके लिए आप क्या करें और कौनसे व्यायाम  करें और साथ ही साथ इनको घर पर ही कैसे अपनाया जा सकता है और किन सावधानियों को बरतना चाहिए ?

कंधों का व्यायाम करना क्यों है जरूरी ?

कंधों में खिचव , मासपेशियों का अपने स्थान से खिसकजाना , कंधों की चोट , सूजन , मांसपेशियों का कमजोर पड़ जाना , मांसपेशियों का फट जाना , गले की मौच , कंधे में सरवाईकाल की परेशानी से बचने के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है ।

क्या क्या  व्यायाम करने हैं और किन सावधानियों का ध्यान रखना है बहुत जरूरी ?

जब भी आप व्यायाम करें तो पहले थोड़ी सा वर्म अप जरूर करें ताकि आपकी मांसपेशियाँ थोड़ी ढीली हो जाएँ और यदि आपको वर्म अप करने में परेशानी हो रही है तो व्यायाम करने से पहले गरम पानी से नहा लें यह आपको मांसपेशियों को ढीला करने में बहुत फायदा करता है ।

अब आपको सबसे पहले करना यह है की आप बिलकुल सीधी खड़े हो जाएँ और अपनी गर्दन को एक डैम सीधा रखें और गर्दन को दाहिनी और बाहिनी और झुकाएँ पर ध्यान रहे की कंधों को ऊपर बिलकुल भी नही करना है ।

अपने हाथ को सीने के सामने लाएँ और 90 डिग्री का अंगल बनाएँ अब दूसरे हाथ की मदद से दाहिने हाथ को बाई और और बाई और को दाई और धकेले ।

गर्दन को सीधा करें और अपना हाथ दाहिनी और सपोर्ट पर लगाएँ और उस पर गर्दन का ज़ोर लगाएँ ऐसा हर तरफ करें दायें , बाएँ , सामने , और पीछे ऐसा आपको 4-5 बार बार 15 – 15 सेकेंड के लिए करना है ।

आपको जब भी समय मिले या आप लगातार काम कर रहे हैं तो हर आधे घंटे में गर्दन को गोल गोल घुमाना है । यह आपको बहुत आराम देगा ।