×

डाइट में इसका सेवन कर करे बढ़ती डायबिटीज और ब्लड शुगर को नियंत्रित

 

जयपुर।गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में डायबिटीज की बीमारी बढ़ती जा रही है।हमारे शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने के कारण ही डायबिटीज की बीमारी अनियत्रिंत हो जाती है वही अभी तक डायबिटीज का कोई कारगार इलाज भी नही खोजा जा सका है इस लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में कर डायबिटीज से बचा जा सकता है।डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार के साथ अन्य कुछ जरूरी पोषक तत्व शामिल किया जाना आवश्यक होता है।

इस लिए आज हम आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए 4 चीजों के आटे के बारे में जानकारी दे रहे है जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर और डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते है।

आपको अपनी डाइट में जौ का आटा शामिल करना लाभदायक है क्योंकि इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होगा और बीमारियो के संक्रमण से बच सकते है। जौ के आटे को आप ओट्स, दलिया के रूप में खाने में इस्तेमाल कर सकते है।डायबिटीज रोगियो के लिए राजगिरा के आटे का सेवन करने से भी फायदा मिलता है।

राजगिरा के आटे में प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है जो कि डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते है।इसके अलावा रागी के आटे का सेवन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

रागी में पाए जाने वाले फाइबर की अधिक मात्रा के कारण लंबे समय तक भूख का अहसास नही होता और इससे हमारे शरीर का वजन और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।आप कुट्टू के आटे का सेवन कर भी डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते है। कुट्टू का आटा शरीर का वजन घटाने के साथ ही डायबिटीज को भी नियंत्रित रखता है।

डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार के साथ अन्य कुछ जरूरी पोषक तत्व शामिल किया जाना आवश्यक होता है।जौ और राजगिरा के आटे में प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है जो कि डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते है।वहीं कुट्टू का आटा शरीर का वजन घटाने के साथ ही डायबिटीज को भी नियंत्रित रखता है। डाइट में इसका सेवन कर करे बढ़ती डायबिटीज और ब्लड शुगर को नियंत्रित