×

यह आसान करने से पार्किंसन रोग को दूर करने मेन मिलता है बहुत सहयोग

 

जयपुर । आज कल जिस तरह की जीवन शेली हम जी रहे हैं उसके चलते हम सभी को कोई न कोइ बीमारीयन घेरे ही जा रही है । खास कर जिस तरह से हम सारा समय काम और परिवार को ले कर तनाव में रहते हैं । इन सभी के कारण अक्सर हम कोई आ कोई गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं की किस तरह से इन सभी के चलते जब हमको पार्किंसन रोग से ग्रसित हो जाते हैं तो कैसे उससे छुटकारा पा सकते । आज हम आपको इस बारे में इसका इलाज़ बताने जा रहे हैं आइये जानते हैं इस बारे में । पार्किंसन रोग हमको आगे चल कर काफी परेशानी दे सकता है इसलिए इसका इलाज़ करना बहुत ही जरूरी होता है ।

उत्तानासन यह आसन करने से शरीर को बहुत फायदे होते हैं। इस आसन को करने के दौरान आपका सिर आपके हृदय के नीचे होता है। जिससे आपके पैरों के बजाय आपके सिर में रक्त परिसंचरण होता है। साथ ही आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचती है ।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम मस्तिष्क में संतुलन बना कर रखता है । यह हमारी विचार करने की शक्ति और भावनाओं में समन्वय लाता है। प्राणायाम के दौरान जब हम गहरी सांस भरते हैं तो शुद्ध वायु हमारे खून के दूषित पदार्थों को बाहर निकाल देती है।

ताड़ासन योग मुद्रा पैर से लेकर दोनों भुजाओं और शरीर में खिंचाव लाने के लिए और लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। इसके अलावा भी यह आसन करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह विभिन्न विकारों से हमें दूर रखता है।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम मस्तिष्क में संतुलन बना कर रखता है । यह हमारी विचार करने की शक्ति और भावनाओं में समन्वय लाता है। प्राणायाम के दौरान जब हम गहरी सांस भरते हैं तो शुद्ध वायु हमारे खून के दूषित पदार्थों को बाहर निकाल देती है।ताड़ासन योग मुद्रा पैर से लेकर दोनों भुजाओं और शरीर में खिंचाव लाने के लिए और लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। यह आसान करने से पार्किंसन रोग को दूर करने मेन मिलता है बहुत सहयोग