×

पेट पर सूजन आना कई गंभीर बीमारियो का संकेत

 

जयपुर।आज के समय में बदलती दिनचर्या और खानपान का ध्यान ना रख पान के कारण कई प्रकार की बीमारिया हमारे शरीर को घेर लेती है।हमारे शरीर में बीमारिया बढ़ने का प्रथम संकेत हमारा पेट देता है।हमारे वजन के बढ़ने के कारण हमारा पेट की चर्बी बढ़ जाती है जो कि ब्लड शुगर,डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ने का संकेत देती है।इसी प्रकार अगर हमारे पेट में किसी प्रकार की सूजन बन जाती है तो भी हमारे शरीर में कई गंभीर बीमारियो का खतरा बढ़ जाता है।

जिन लोगो के शरीर का वजन बहुत अधिक होता है वह अक्सर पेट पर सूजन की समस्या को नजरअंदाज कर देते है और अपने शरीर को कई गंभीर रोगों का शिकार बना लेते है।इसलिए पेट की सूजन की समस्या को कभी भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि इससे आपके शरीर की आंतो में इंफेक्शन का खतरा रहता है और समय पर इलाज ना करवाने पर आंतों में ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा पेट पर सूजन आना हमारे लिवर से जुड़ी समस्या का भी संकेत देता है और लिवर में किसी घातक बीमारी के लक्षण के तौर पर पेट पर सूजन आ सकती है।इसलिए तुरंत डॉक्टर से इसकी जांच करवाना आवश्य​क है।

पैंक्रियाज की समस्या के कारण भी पेट पर सूजन आ सकती है और महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर के लक्षणों के कारण भी पेट फूला हुआ रहता है और पेट पर सूजन दिखाई देती है।इसलिए आप कभी पेट का सूजन को नजर अंदाज ना करे क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है।

इसलिए संतुलित भोजन करने के साथ अपना रूटीन चेकअप और शरीर के बढ़ते वजन का नियंत्रित कर पेट की समस्या से बचा जा सकता है।

पेट की सूजन की समस्या को कभी भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि इससे आपके शरीर की आंतो में इंफेक्शन का खतरा रहता है और समय पर इलाज ना करवाने पर आंतों में ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।इसके अलावा पेट पर सूजन आना हमारे लिवर से जुड़ी समस्या का भी संकेत देता है और लिवर में किसी घातक बीमारी के लक्षण के तौर पर पेट पर सूजन आ सकती है। पेट पर सूजन आना कई गंभीर बीमारियो का संकेत