×

विश्व में बढ़ता कोरोना संक्रमण का खतरा, आप घर पर इस प्रकार करें कोरोना की जांच

 

जयपुर।आज के समय में विश्व में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।विश्व में अब तक करीब 1 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है।ऐसे में वैज्ञानिक इस बढ़ते संक्रमण को रोकने वाली वैक्सीन बनाने की खोज में लगे हुए है।लेकिन लोगो में कोरोना वायरस का ड़र लगातार बढता देखा जा सकता है।जिसके चलते इस समय सभी लोग सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का एहतियात के साथ पालन कर रहे है।

ऐसे में शोधकर्ताओं ने घर पर ही कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए एक खास प्रकार की जांच प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए आपको घर पर 6-मिनट वॉक करते हुए अपने हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य के बारे में जांच करनी है।

आप कोरोना के लक्षण दिखाई देने के 5 से लेकर 12 दिनों के बाद इस जांच प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते है।क्योंकि कोरोना संक्रमण का असर हमारे फेफड़ो और हृदय पर सबसे ज्यादा पड़ता है।ऐसे में अगर किसी व्यक्ति में ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा होगा, तो इस जांच प्रक्रिया से यह पता लगाना आसान हो सकता है।

हालांकि इस जांच को करने वाले व्यक्ति में पहले से किसी प्रकार की श्वसन संबंधी परेशानी नहीं होनी चाहिए। और बिना सहारे के चलन भी आवश्यक है।

आप कोरोना जांच के करने के लिए अपने कमरे में बिना रुके 6 मिनट तक चले और​ फिर आप पल्सऑक्सीमीटर की मदद से अपने शरीर के ऑक्सीजन स्तर की जांच करें। शरीर में ऑक्सीजन स्तर के गिरने की दशा में आपको डॉक्टर से जांच करवानी आवश्यक होती है।