×

सर्दी में जरूर खाएं ये 3 साग, बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

 

जयपुर । सर्दियाँ आ गई है और ऐसे में हरी सब्जियों की भी बाजार में भरमार हो गई है । सब तरफ हरी सब्जियों की आवक सर्दियों में बहुत बढ़ जाती है और इनका सेवन भी बहुत फायदे मंद होता है । हर एक सब्जी अपनी खूबी लिए हुए होती है । किसी क सेवन कुछ फायदा देता है किसी का कुछ तो किसी का कुछ ।

आज के अंक में हम आपको सर्दियों की कुछ खास सब्जी की खूबी के बारें में बताने जा रहे हैं जिनको जानकार आप खुद ही इनका सेवन करना शुरू कर देंगे । आइये बात करते हैं और जानते है उन सब्जियों के बारे में जो हमको सबसे ज्यादा फायदा तो पहुँचती ही है और साथ ही हमें कई बीमारियों से दूर भी रखती है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

सरसों का साग :- सरसों का साग हम सभी ने कहीं ना कहीं मकके की रोटी के साथ खाया ही होगा ।  सर्दियों के मौसम मे सरसों का साग खाने से हमारे शरीर मे गर्मी बनी रहती है, क्या आप जानते हैं कि सरसों का साग मे कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा होता है ।

हरे चने का साग :- हरे चने का साग खाने से कई फायदे है चने से भी ज्यादा चने के पत्ते सेहत के लिए अच्छे होते हैं जितना चनों में प्रोटीन होता है उससे ज्यादा प्रोटीन चनों के पत्तों में होता है इसलिए चने के पत्तों का सेवन करना चाहिए ।

बथुआ :- बथुए का सेवन करने से शरीर में गर्मी बनी रहती है । इतना ही नहीं बथुए का सेवन करने से कई बीमारियाँ भी दूर होती है ।