×

गर्मियों में आपको भी लगती है बहुत जल्दी जल्दी प्यास हो सकते हैं यह सेहत से जुड़े बड़े कारण

 

जयपुर । गरमिया आ गई  है और धूप भी बहुत तेज़ हो गई है जरा सा भी धूप में निकाल जाएँ तो लगता है जैसे अकीन झुलस जाएगी और हमको स्किन पर जलन भी लाग्ने लगती है स्किन ही नहीं गरमियाँ हमको सेहत के नज़रिये से भी बहुत भारी पड़ती है और यह तब ज्यादा परेशानी खड़ी कर देती है जब हमको बार बार पनि पीने की जरूरत पड़ती है पानी का सेवन करना बहुत ही अच्छी बजट है यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है पर क्या गर्मी में जल्दी जल्दी प्यास लगना सही है ?

कई लोग होते हैं जिनको गर्मियों में बहुत जल्दी जल्दी प्यास लगती है और उनको बस पानी की बोतल अपने पास चाहिए होती है उनको इतनी जल्दी प्यास लगती है की वह पानी पीने के कुछ देर बाद ही पीर से पनि की जरूरत महसूस करने लगते हैं पर कोई यह नही सोचता है की ऐसा क्यों हो रहा है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है आइए जानते हैं आखिर क्यों होता है ऐसा ?

अगर आप रोज सुबह दौड़ने जाते हैं तो भी आपको बार-बार प्यास लगने की समस्या हो सकती है दरअसल दौड़ने के कारण आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है दौड़ या एक्सरसाइज के दौरान शरीर का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए अगर आप रोजाना दौड़ते हैं तो आपको दिनभर जल्दी-जल्दी प्यास लगती है ।

कई बार दवाओं का ज्यादा सेवन करने के कारण भी आपको सामान्य से ज्यादा प्यास लगती है दरअसल कुछ दवाओं के सेवन से मुंह ज्यादा सूखता है एंटीकॉलिनर्जिक्स और ड्यूरेटिक्स ऐसी ही दवाएं हैं जिनके सेवन से प्यास ज्यादा लगने की समस्या हो सकती है ।

बहुत ज्यादा प्यास लगना और जल्दी जल्दी प्यास लाग्ने का कारण डायबिटीज़ भी हो सकती है कई बार हमको नही पता चलता की हमको यह बीमारी है और इस कारण हमको प्यास ज्यादा लगती है अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको सावधान होने की बहुत जरूरत है ।