×

बच्चों में दिखाई दे रहे हैं यह लक्षण तो हो सकता है मानसिक रोग

 

जयपुर । बच्चों को भगवान का रूप कहा जाता है और यह रूप हम सभी को बहुत भाता भी है । बच्चों की नटखट शैतानिया हम सभी को उनके साथ उलझाएँ रखती है और बहुत खुशी भी देती है । पर कभी कभी हम देखते हाइङ्कि बच्चे कुछ डरे और सहमे सहमे से भी होते हैं कई कई बच्चों के साथ तो यह भी परेशानी  बनी ही रहती है की वह उदास और तनाव में रहते हैं बहुत ज्यादा पूछने पर अजीब बर्ताव करना शुरू कर देते हैं जो की हमको आशंकाओं में डाल देता है । क्या सब सामाया बात है ? जी नही ज़्यादातर यह बात सामान्य नही होती है । यह बच्चों में होने वाले मानसिक रोग का संकेत भी होती है । आइये जानते हैं इस बारे में कुछ खास ।

ओंटारियो चाइल्ड हेल्थ स्टडी (OCHS) के निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि 4 से 11 वर्ष की आयु के लड़कों में हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर 1983 में 9 प्रतिशत थी जो कि 2014 में 16 प्रतिशत हो गई। बड़े पैमाने पर अध्ययन में यह भी पाया गया कि चिंता और अवसाद में वृद्धि 9 से 13 प्रतिशत तक वृद्धि हुई, यह महिला और पुरुष दोनों में थी।

हालांकि, शोधकर्ताओं ने 12 से 16 वर्ष की उम्र के बीच विघटनकारी व्यवहार  में 10 से 3 प्रतिशत की गिरावट देखी। कनाडाई जर्नल ऑफ साइकेट्री में प्रकाशित अध्ययन में यह भी पाया गया कि 8 प्रतिशत से अधिक युवाओं ने आत्महत्या के बारे में सोचा, और 4 प्रतिशत ने पिछले वर्ष में आत्महत्या के प्रयास भी किए। 

मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं आजकल बच्चों में बहुत ही आम हो गई है, जो उनके सीखने, व्यवहार की भावनाओं को काफी हद तक प्रभावित करती हैं। वास्तव में, यह पाया गया है कि बच्चे और किशोर मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों के लिए कुछ निश्चित परेशानियों से जूझते हैं और इसके लिए सहायता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त बाधाओं का भी सामना करते हैं।

ऐसे बच्चों में दिखाई देने वाले लक्षण ?

ऐसे बच्चे ज़्यादातर उदासी से घिरे रहते हैं , जोखिम भरे कामों को करने खुद को चोट पहुँचने जैसे काम करने की अक्सर बात करते हैं , मूड में बदलाव होता रहता है , व्यवहार भी काफी चिड़चिड़ा और हताशा पूर्ण होता है , वजन में कमी होना , अपना ध्यान केन्द्रित करने में परेशानी का अनुभव करना जैसे और भी कई संकेत हैं जो की हमको यह बताते हैं की हमारा बच्चा मानसिक रोग से पीड़ित है ।

ऐसे बच्चे ज़्यादातर उदासी से घिरे रहते हैं , जोखिम भरे कामों को करने खुद को चोट पहुँचने जैसे काम करने की अक्सर बात करते हैं , मूड में बदलाव होता रहता है , व्यवहार भी काफी चिड़चिड़ा और हताशा पूर्ण होता है , वजन में कमी होना , अपना ध्यान केन्द्रित करने में परेशानी का अनुभव करना जैसे और भी कई संकेत हैं जो की हमको यह बताते हैं की हमारा बच्चा मानसिक रोग से पीड़ित है । बच्चों में दिखाई दे रहे हैं यह लक्षण तो हो सकता है मानसिक रोग