×

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स

 

जयपुर । भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अपने अच्छे स्वस्थ्य की चिंता सभी को बनी रहती पर क्या करें और क्या न करें ये असमंजस हमेशा बनी रहता है ।  आइये जानते है स्वस्थ रहने के लिए क्या -क्या करना  चाहिए ?

अच्छे स्वास्थ्य की चाह किसे नहीं है पर क्या करें इसका उनको पता ही नहीं ही जो अपने शरीर पर ध्यान तो देना चाहते परंतु इस सवाल का जवाब उनको मालूम ही नहीं होता ।  इन सब बातों के चलते लोग चाह कर भी ध्यान  नहीं दे पा रहे हैं और उनको मोटापा, गठियाँ,बीपी , हृदय रोग , कलेस्ट्रोल , आँखों की कई तरह की बीमारियाँ समय से पहले ही घेर लेती है । तो   आइये आपको बताते है की वो 5 बातें  कौनसी है जो आपको और आपके स्वास्थ्य  को अपटुडेट रख सकती हैं ।

  1. भोजन :-अक्सर देखने में आता है की लोग जब भी खाने की बात आती है तो तेल से भरपूर तला हुआ , चटपटा खाना खाना पसंद करते हैं । बाहर का खाना ,जंक फूड, फ्रायड फूड खाना आजकल जैसे हमारे जीवन का अंग बन चुका है , परंतु इन सभी के चलते हम कई बीमारियाँ पाल लेते है जैसे मोटापा , हृदयाघात, कलेस्ट्रोल , बीपी इत्यादि । इससे छुटकारा पाने के लिए हमें हमारे खाने में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल – सब्जियाँ , हल्के पदार्थ , कम तेल और कम घी के खाने का इस्तेमाल करना चाहिये ।
  1. योगा :- हमें रोज सुबह- शाम श्वास संबंधी प्राणायाम और थोड़े बहुत शारीरिक योग करने चाहिए । ऐसा करने से हमें श्वास संबंधी रोग होने का खतरा टल जाता है और शरीर तंदरुस्त रहता है ।

  1. नशीले पदार्थों से दूरी :- सादा जीवन उच्च विचार सभी ने सुना हुआ है परंतु इस बात को खुद पर आजमाना भी जरूरी है । अगर आपको अपना स्वस्थ्य अच्छा चाहिए और लंबा जीवन यापन करना चाहते  हैं तो नशे की लत , और नशीले पदार्थों के सेवन से आज से ही तौबा कर लें ।
  1. अच्छी नींद :- अगर आप अपने जीवन को खुशी से और  सबके साथ मिल कर बिताना चाहते है तो आपको एक अच्छी नींद की जरूरत है ,क्योंकी अच्छी नींद के बाद ही व्यक्ति अपने कई कार्यों को आसानी से और फुर्ती के साथ पूर्ण कर सकता है । बिना नींद पूरी किए वो अक्सर चिड़चिड़ा और अलसाया सा महसूस करता है ।
  1. तनाव रहित जीवन:– स्वस्थ जीवन जीने के लिए मानसिक तनाव से दूर रह कर ही   स्वस्थ रहा जा सकता है । जब व्यक्ति मानसिक तनाव से मुक्त रहेगा तो खुश रहेगा साथ ही उसका मन भी शांत रहेगा । मानसिक तनाव के कारण कई बीमारियाँ होने लगती है जैसे माइग्रेन , अनिन्द्र ,चिड़चिड़ापन , एकाकीपन और भी कई ।