×

अगर वजन घटाते समय आपके अंदर भी हैं यह आदतें,तो आज ही करें दूर वरना नहीं घट पायेगा वजन 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  ज़्यादातर लोग खाने के शौकीन होते हैं क्योंकि खाना न सिर्फ़ हमारे शरीर को ज़रूरी ऊर्जा देता है बल्कि संतुष्टि और खुशी भी देता है. लेकिन जब यह शौक इतना बढ़ जाए कि इसे नियंत्रित करना मुश्किल हो जाए, तो इसे ईटिंग डिसऑर्डर कहते हैं. ऐसा ही एक ईटिंग डिसऑर्डर है आधी रात को खाने की तलब. इससे पीड़ित लोगों को रात का खाना खाने के बाद भी खाने की तलब लगी रहती है और वे देर रात को स्नैक्स खाते हैं.स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह एक ऐसी आदत है जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाती है और हमें कभी भी वजन कम करने का लक्ष्य हासिल नहीं करने देती. अगर यह आदत जारी रहती है, तो यह नाइट ईटिंग सिंड्रोम (NES) में बदल जाती है. कुछ लोगों को NES की वजह से नींद आने में परेशानी होती है, लेकिन खाने के बाद उन्हें आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है. नीचे दिए गए एक या उससे ज़्यादा कारण आपको इसका शिकार बना सकते हैं.

गहरी नींद न आना

पर्याप्त और गहरी नींद न लेने से हॉर्मोनल असंतुलन होता है और ज़्यादा कार्बोहाइड्रेट और वसा युक्त स्नैक्स खाने का मन करता है.

कैसे बचें: 7-8 घंटे की पूरी नींद लें. दोपहर में सोने से बचें.

ज़्यादा तनाव लेना
तनाव शरीर में कॉर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है. हाई कॉर्टिसोल लेवल ब्लड शुगर लेवल को अस्थिर बनाता है और रात में क्रेविंग का कारण बनता है।

कैसे बचें: तनाव को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम और ध्यान करें। दोनों ही तनाव को कम करने में बहुत कारगर हैं।

मानसिक खुशी के लिए
कुछ लोग खुद को खुश करने के लिए आधी रात को खाते हैं। अमेरिका के यूटा के ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दिन में जल्दी-जल्दी खाते हैं, उन्हें देर रात कुछ खाने का मन करता है। जब ऐसे लोग रात में आराम से अपने पसंदीदा स्नैक्स खाते हैं, तो उन्हें ऐसा लगता है जैसे वे खुद को ट्रीट दे रहे हैं।

• कैसे बचें: आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, खाना खाने के लिए कम से कम 20-30 मिनट का समय निकालें। जब आप दिन में अपने शरीर को अच्छा पोषण देंगे, तो आपको आधी रात में कुछ स्वादिष्ट खाने का मन नहीं करेगा।

दिन में ठीक से खाना न खाना
जब हम अपने शरीर की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए दिन में सही मात्रा में कैलोरी और दूसरे पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, तो हमें रात में स्नैक्स खाने का मन करता है। सुबह नाश्ता न करने या दो भोजन के बीच लंबा अंतराल रखने से शरीर में शुगर का स्तर अस्थिर हो जाता है, जिससे रात में खाने की तलब बढ़ती है। • कैसे बचें: साबुत अनाज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर युक्त स्वस्थ भोजन खाएं। हर 2-4 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें, ताकि दिनभर शरीर में शुगर और ऊर्जा का स्तर एक समान बना रहे और आपको बीच रात में स्नैक्स खाने की तलब न लगे।