×

कहीं आपका शरीर भी तो नही दे रहा आपको यह संकेत हो सकता है सेहत को खतरा आज ही हो जाए सजग

 

जयपुर । एक उम्र के बाद शरीर का बीमारियों में घिर जाना बहुत ही आम सी बात है पर समय से पहले ही कम उम्र में शरीर का बीमारियों में घिर जाना बिलकुल भी अच्छा नही होता यह हमारे पूरे जीवन के लिए ही परेशानी बन जाती है और कई बार कुछ ऐसी भी बीमारियाँ हो जाती है की उसके कारण हम छोटी उम्र में ही कुछ भी कर पाने के काबिल नही रह जाते हैं जैसे कमर में आने वाली परेशानी हमको नीचे झुकने बैठने की सामान उठाने की परेशानी में का सामना करना और कई बार तो सारा जीवन ही हमको यह परहेज रखने पड़ते हैं ।

कई बार हमारी गलतियों के कारण हमको कई परेशानियाँ झेलनी पड़ती है क्योंकि हम समय से उन पर ध्यान नही देते ऐसी ही कुछ परेशानोइयों के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कई बार हमारा शरीर हमको कुछ संकेत देता है जो की हमारी बीमारी को लेकर हमको सजग करता है पर हम उसको नज़रअंदाज़ कर देता है आइये जानते हैं की क्या है वह संकेत ?

मांसपेशियों में हमेशा ही दर्द रहना और बहुत ज्यादा थकान का अनुभव करना यह बड़ी परेशनई की वजह बन सकता है ऐसा ज्यादा तर तब होता है जब हम शरीर को आराम नही देते हैं और इस कारण से हमारी मांसपेशियों में टाइटनेस यानि मांसपेशियों का लचिलापा खत्म हो जाता है जिसको मेडिकल भाषा में स्पाज़्म बनना कहते हैं यह आपको आगे चल कर बहुत परेशानी देते हैं कई बार तो काम करने में भी आपको तकलीफ का सामना करना पड़ता है इस्सलिए जल्द से जल्द फीजियोथेरेपिस्ट की सलाह लें और समय से अपना इलाज़ करवाएँ ।

बार बार बुखार का आजना और बुखार का बने रहना भूख कम लगना बार बार बीमार पड़ जाना खाने में स्वाद ना आना यह लीवर की खराबी को दर्शाता है यह परेशानी आपकी जिंदगी पर भारी पड़ जाये इसे पहले संभल जाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।

रोज रोज सर दर्द की परेशानी  आपके तनाव में होने को या चश्मे की जरूरत माइग्रेन या ब्रेन ट्यूमर की परेशानी को दिखती है इसलिए समय रहते  ही डॉक्टर से सलाह ले लें यह आखिर आपके जीवन का सवाल है ।