×

गर्भवती हो तो बिलकुल ना खाएं ये चीजें, हो सकता है गर्भपात का खतरा

 

जयपुर । गर्भवती महिला का ध्यान बहुत खास तरह से रखा जाता है । उनको क्या पहना है क्या खाना है क्या नहीं यह सब कुछ को ले कर हमारे बड़े बुजुर्ग बहुत ख्याल रखते हैं पर इस दौरान महिलाओं को अलग अलग तह के खानपान का दौर चलता रहता है कभी उनको तीखा खाना पसंद आता है कभी मीठा ऐसे में तरह तरह के खान पान के दौरान उनको यह नहीं पता होता की क्या खाने से उनके गर्भ में पल रहे शिशु पर कोई खतरा तो नही मंडरा रहा । यह सब उन महिलाओं को तो बता दिया जाता है जिनके सर पर बुजुर्गों का साया होता है पर बेचरी कुछ महिलाएं उस सुख को नहीं भोग पाती । कई महिलाओं को तो अपनी गर्भावस्था अकेले ही संभालनी पड़ती है किसी के पति कहीं व्यस्त होते हैं तो कुछ के होते ही नही है या उनको भी कुछ न पता होता है ना ही वो खास ध्यान देते है ।

ऐसे में आज के अंक में हम आपके  लिए इसी समस्या से जुड़ी कुछ बातें ले कर आयें है की किन चीजों का सेवन इस दौरान नहीं करना चाहिए किन चीजों के सेवन से गर्भपात का कटरा होता है आइये बात करते हैं इस बारे में ।

  • अनार का सेवन ना करें :- कुछ महिलाएं इस दौरान खून बढ़ाने के लिए अनार का सेवन करना पसंद करती है उनको नहीं पता होता की यह प्राचीनकाल में गर्भपात करवाने का तरीका था । अनार कहने से गर्भपात का खतरा रहता है ।
  • ग्रीन टी का सेवन :- इस दौरान ग्रीन टी का सेवन करने से बचे यह फर्टिलिटी में परेशानी उतपान कर सकती है इसके सेवन से आपको गर्भपात हो सकता है ।
  • पपीता :- पपीता विटामिन सी से भरपुर होता है जो पर इस दौरान इसका सेवन करने को डॉक्टर्स भी माना करते है इसके सेवन से गर्भपात हो सकता है । 
  • चाय ,कॉफी, अदरक , और एल्कोहल का सेवन न करें ऐसा करने से आपका गर्भपात हो सकता है ।
  • जितना हो सके इस दौरान गरम तासीर की चीजों से दूरी बनाकर रखें यह गर्भपात का कारक होता है ।
  • अंजीर का सेवन करने से भी इस दौरान बचें ।