×

अगर आपके शरीर में है खून की कमी तो करें इन चीजों का सेवन

 

जयपुर । आज कल का खानपान इतना मिलावटी हो गया है की  हम जितना सा भी खाते हैं वह भी हमको अंग नहीं लगता । हमारा जीवन ही इतना व्यस्त हो चला है की हम खुद की सेहत को भी नज़र अंदाज़ करने लगे हैं इतना ही नही हम इस कारण से कई बीमारियों और कमजोरियों के भी अधीन हो चले हैं । खानपान ठीक से ना हो पाने के कारण हम खून की कमी जैसे परेशानी के सामने आकार खड़े हो जाते हैं । भारत में महिलों में खून की कमी होना बहुत ही आम बात हो गई है । यहाँ पर लगभग हर घर में यदि 3 महिला हैं तो उनमें से 2 महिला तो खून की कमी से ग्रसित हैं ही । यानि देखा जाये तो 100 में से लगभग 80 % महिलाएं खून की कमी से परेशान है ही सही ।

आज हम बात कर रहे है खून की कमी को दूर कैसे किया जाये इस बात को ले कर । आज के अंक में हम इस परेशानी के हल के बारे में  आपसे बात करने जा रहे हैं । खून की कमी यदि समय रहते ही दूर ना की जाये तो यह जान लेवा भी साबित हो जाती है कई बार तो यह तक होता है की खून की कमी के कारण जब भी किसी को चोट लगती है तो खून का थक्का नही बन पाता और खून बहता चला जाता है । खून की कमी वाले इंसान को थोड़ी सी चोट में ही खून बहने की परेशानी भी ज्यादा आती है । आज इस परेशानी का हल हम आपको बताने जा रहे हैं की आप किस चीज़ का सेवन करने से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

आपको खून की कमी की पूर्ति करने के लिए रोज अंजीर का सेवन करना होगा । अंजीर को रात मे पानी में भिगो कर सुबह में उसका सेवन करने से आपको बहुत फायदा होगा ।

खून की कमी पूरी के लिए रोज चुकंदर का सेवन करना चाहिए साथ ही हो सके तो चुकंदर के जूस का सेवन करें यह आपको सबसे जल्द ही  लाभ देगा ।

गाजर के जूस और टमाटर के जूस का सेवन करना भी बहुत ही फायदेमंद होता है ।

अनार का सेवन करने से भी खून बहुत जल्द बढ़ता है साथ ही आप अपने खाने  में पालक , बथुआ जैसी सब्जियों का सेवन भी शामिल करें यह आपको बहुत ही लाभ देगा ।