×

hEALTH : व्यायाम के बाद स्वस्थ आहार का नियमित सेवन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है

 

शोधकर्ताओं ने हाल के एक अध्ययन के दौरान पाया कि नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ फल, सब्जियां, और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ एक नियमित आहार का पालन करना मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है जो जीवन में बाद में इष्टतम कार्डियोमोबोलिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं।

फ्रैमिंघम हार्ट स्टडी के डेटा का इस्तेमाल करने वाले नए शोध को अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक ओपन-एक्सेस जर्नल में प्रकाशित किया गया था।

कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य जोखिम कारकों में चयापचय सिंड्रोम, विकारों का एक समूह जैसे कमर के आसपास अतिरिक्त वसा, इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च रक्तचाप शामिल हैं। चयापचय सिंड्रोम की उपस्थिति हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है।

शोधकर्ताओं ने यह नोट किया कि यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की 2018 अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश और अमेरिकियों के लिए उनके 2015-2020 आहार दिशानिर्देशों का पालन – दोनों में से केवल एक के विपरीत – मध्य जीवन में सबसे अनुकूल कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य बाद में जीवन में परिणाम देता है।

शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश यह सलाह देते हैं कि वयस्क प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम या 75 मिनट की जोरदार शारीरिक गतिविधि जैसे कि पैदल चलना या तैरना प्राप्त करें। आहार दिशानिर्देश, जिसे जनवरी 2021 में अद्यतन किया गया था, स्वस्थ भोजन पैटर्न, पोषण लक्ष्य और आहार सीमा के लिए सुझाव देते हैं।

फ्रामिंघम हार्ट स्टडी के प्रतिभागियों के डेटा के विश्लेषण में, जो 70 साल पहले फ्रामिंघम, मैसाचुसेट्स में शुरू हुआ, जांचकर्ताओं ने 2,379 वयस्कों की उम्र 18 और उससे अधिक उम्र के डेटा की जांच की और दो दिशानिर्देशों का पालन किया। उन्होंने देखा कि मिडलाइफ़ के दौरान दो सिफारिशों के संयोजन से मेटाबॉलिक सिंड्रोम की कम संभावना और 2016-2019 की परीक्षाओं में अपने वरिष्ठ वर्षों में प्रतिभागियों के रूप में गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को विकसित करने से जुड़ा था।

“स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर इन निष्कर्षों को आगे बढ़ाने और अपने रोगियों को स्वस्थ आहार और वर्तमान और बाद के जीवन में कई पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास से बचने के लिए एक नियमित व्यायाम अनुसूची के लाभों पर जोर दे सकते हैं,” इसी लेखक वैनेसा ज़ांथकिस ने कहा। , पीएचडी, एफएएचए, बोस्टन में बोस्टन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन में निवारक चिकित्सा और महामारी विज्ञान की धारा में चिकित्सा और जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर।

“पहले के लोग इन जीवन शैली में बदलाव करते हैं, अधिक संभावना है कि वे जीवन में बाद में हृदय संबंधी बीमारियों के अपने जोखिम को कम करेंगे,” ज़ांथकिस ने कहा।

अध्ययन प्रतिभागियों को फ्रामिंघम हार्ट स्टडी की तीसरी पीढ़ी से चुना गया था। 2008 और 2011 के बीच प्रतिभागियों (औसत आयु 47, 54 प्रतिशत महिलाओं) की जांच की गई।

शोधकर्ताओं ने एक सर्वदिशात्मक एक्सेलेरोमीटर के रूप में ज्ञात एक विशेष उपकरण का उपयोग करके शारीरिक गतिविधि का मूल्यांकन किया। डिवाइस, जो गतिहीन और शारीरिक गतिविधि को ट्रैक करता है, प्रतिभागी के कूल्हे पर आठ दिनों के लिए पहना गया था। शोधकर्ताओं ने खाद्य आवृत्ति प्रश्नावली से आहार की जानकारी एकत्र की और भोजन और पोषक तत्वों के स्तर को मापने के लिए।

इस जांच में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सभी प्रतिभागियों के बीच, 28 प्रतिशत ने शारीरिक गतिविधि और आहार संबंधी दिशानिर्देशों की सिफारिशों को पूरा किया, जबकि 47 प्रतिशत ने केवल एक दिशानिर्देश में सिफारिशों को प्राप्त किया। शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि:

1. शारीरिक गतिविधि की सिफारिशों का पालन करने वाले प्रतिभागियों को चयापचय सिंड्रोम के 51% कम संभावनाएं थीं;

2. जिन प्रतिभागियों ने अकेले आहार संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन किया, उनमें 33% कम अंतर था; तथा

3. दोनों दिशा-निर्देशों का पालन करने वाले प्रतिभागियों को चयापचय सिंड्रोम विकसित करने की 65% कम संभावना थी।

“यह उल्लेखनीय है कि हमने जीवन में बाद में कार्डियोमेटोबोलिक रोग के जोखिम के साथ आहार और शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के पालन की एक खुराक-प्रतिक्रिया एसोसिएशन देखी,” ज़ांथकिस ने कहा। “शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों को पूरा करने वाले प्रतिभागियों को कार्डियोमेटाबोलिक बीमारी का उत्तरोत्तर कम जोखिम था क्योंकि वे आहार संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते थे।”

सभी अध्ययन प्रतिभागी श्वेत वयस्क थे, इसलिए निष्कर्षों को अन्य नस्लीय या जातीय समूहों के लोगों के लिए सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि मल्टीएथेनिक प्रतिभागी नमूने के साथ अतिरिक्त अध्ययन की आवश्यकता है।