×

दिमाग तेज करने के लिए बच्चों में ड़ाले ध्यान योगासन की आदत

 

जयपुर।आज के समय में बढ़ती बीमारियों के कारण बड़ो के साथ बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक बना हुआ है।इसलिए बच्चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए शारीरिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक तत्वो के साथ शारीरिक एक्सरसाइज करवना भी आवश्यक होता है।इसलिए आप अपने बच्चो में ध्यान योग यानी मेडिटेशन की आदल डाले क्‍योंकि योगासन से तन और मन दोनों को स्वस्थ रहते है। अगर आप अपने बच्‍चों को प्रतिदिन ध्यान योग करवाती है तो आपके बच्‍चों में तनाव, भूख और वजन बढ़ने की समस्या दूर हो सकती है।

ध्यान योग एक मनोवैज्ञानिक तकनीक है, जिसमें मेेडिटेशन के द्वारा अपने शरीरन की शक्तियों को बढ़ाकर कई प्रकार की तनाव संबंधित बीमारियों को दूर किया जाता है।इसलिए आप अपने बच्चों को पौष्टिक तत्वों का सेवन करने के साथ ही ध्यान योग की आदत भी डाले।

ध्यान योग से आपके बच्चों का वजन तो कम होगा ही साथ इससे बच्चों के मानसिक तनाव को भी दूर किया जा सकता है जो कि पढ़ाई के कारण आजकल के बच्‍चों अधिक देखने को मिलता है।

इसलिए बच्चों में ध्यान योगासन की आदत ड़ालकर आप उनके तनाव को कम करने में मदद कर सकती है जिससे आपके बच्चों की दिमागी शक्ति भी बढ़ जायेंगी और आपके बच्चें पढ़ाई से लेकर खेलकूद के स्तर पर बेहतर परिणाम देंगे।

इसके अलावा ध्यान योगासन से आपके बच्चों का मानसिक स्तर भी काफी बढ़ जायेगा और तनाव कम होने के कारण वे शांत रहकर विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होगे और एक सफल भविष्य बना सकेंगे।

बच्चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए शारीरिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए पौष्टिक तत्वो के साथ शारीरिक एक्सरसाइज करवना भी आवश्यक होता है।इसलिए आप अपने बच्चो में ध्यान योग यानी मेडिटेशन की आदल डाले क्‍योंकि योगासन से तन और मन दोनों को स्वस्थ रहते है। आपके बच्चों की दिमागी शक्ति भी बढ़ जायेंगी और आपके बच्चें पढ़ाई से लेकर खेलकूद के स्तर पर बेहतर परिणाम देंगे। दिमाग तेज करने के लिए बच्चों में ड़ाले ध्यान योगासन की आदत