×

Gym workout: इस महामारी के दौरान आप जिम में वर्कआउट करते हैं, तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें

 

कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इस बीच लोग घंटों जिम में कसरत करते हैं। कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं, जिनसे बचना बहुत जरूरी है, ऐसे में जिम में लापरवाही के कारण आप वर्कआउट कर सकते हैं। अगर आप इस समय भी जिम में वर्कआउट करना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं। मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियमों और सावधानियों का पालन करें। आइए जानते हैं कि वर्कआउट के दौरान कोरोना से बचने के लिए आपको किन नियमों का पालन करना चाहिए।

सामाजिक दूरी का पालन करना अभी भी आवश्यक है
अगर आप जिम जा रहे हैं, तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वर्कआउट के दौरान हृदय गति बढ़ जाती है और हम तेजी से सांस लेते हैं जिसके कारण मुंह की बूंदें हवा में घूमती हैं और स्वस्थ मनुष्य में हवा के माध्यम से प्रवेश करके कोरोना फैलता है। हालाँकि, जिम में सामाजिक दूरी को देखते हुए मशीनों के बीच दूरी बनाई गई है, फिर भी आपको सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए।

उपयोग से पहले उपकरण को साफ करें

यदि आप जिम में मशीनों के साथ व्यायाम कर रहे हैं, तो उपकरण को केवल सैनिटाइज़ करके उपयोग करें। यंत्रों पर छिड़काव के 1-2 मिनट बाद ही यंत्र का प्रयोग करें।

जिम में ज्यादा समय न बिताएं:

जिम में 1 घंटे का वर्कआउट आपको फिट रखने के लिए काफी है। अगर आप 2-3 घंटे जिम में दोस्तों के साथ गपशप करके व्यायाम करते हैं तो आप COVID-19 के संपर्क में आ सकते हैं। कम समय में वर्कआउट करना और जिम से बाहर निकलना महत्वपूर्ण है।

समूह में व्यायाम न करें:

सामान्य दिनों में हम समूहों में व्यायाम कर सकते हैं, लेकिन इस समय के दौरान, जब कोरोना तेजी से फैल रहा है, समूह अभ्यास से बचें।

वर्कआउट के बाद हाथ धोएं

जब आपका वर्कआउट खत्म हो जाता है, तो आप तुरंत अपने हाथों को कम से कम 30 सेकंड के लिए हैंड वॉश से अच्छी तरह धो लें। जिम से बाहर निकलने के लिए गेट खोलने के बाद भी हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।