×

रोजाना 15 मिनट दौड़ने के 5 जबरदस्त फायदे, आज से ही कर दीजिये शुरू

 

जयपुर । आज कल हमको व्यस्तता ने इतना घेर लिया है हम खुद के लिए जरा भी समय नही निकाल पाते हैं और बीमार हुए चले जा रहे हैं । आज कल हम खुद को जरा भी समय नही दे रहे हैं और इसके कारण हम ऐसी ऐसी बीमारियों की गिरफ्त में आते जा रहे हैं जिनका कभी कोई नाम लेना भी पसंद नही करता या फिर जिनका कोई इलाज़ भी नही होता और यदि होता भी है तो वह बहुत समय ले लेता है और हम बहुत परेशान हो जाते हैं ।

आज के अंक में हम बात कर रहे हैं एक शुरुआत के बारे में । अब आप सोच रहे होंगे शुरुआत कौनसी शुरुआत , कैसी शुरुआत ? तो हम आपको बता दें की आज हम बात कर रहे हैं आपकी सेहत को अच्छा रखने की शुरुआत के बारे में । आज हम आप से बात कर रहे हैं की आप कैसे एक अच्छी शुरुआत को अपना कर यह आदत को अपना कर अच्छी सेहत पा सकते हैं और यह आपको कितने फायदे दे सकता है इस बारे में । आइये जानते हैं क्या है वह ?

यह शुरुआत और कुछ भी नही बस आपके दिन भर के मात्र 15 मिनिट है जो आपको खुद के लिए निकालने है और आपको अपने आपको देने हैं । आपको करना यह है की आपको रोज मात्र 15 मिनिट खुद को देकर सिर्फ दौड़ लगानी होगी । ऐसा करने से आपको बहुत ही सारे लाभ होंगे वह हैं :-

मात्र 15 मिनिट दौड़ने से आपका शरीर चुस्त दुरुस्त रहेगा ।

आपको दिल की बीमारी का खतरा बहुत हद तक कम हो जाएगा ।

यदि आपको शुगर की बीमारी है तब भी या आपको इससे बचाव करना है तब भी यह आपको बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा ।

ऐसा करने से आपका मोटापा कम हो जाएगा और यदि आपको थकान की परेशानी भी रहती है तो वह भी दूर हो जाएगी ।

ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र ठीक होगा और आपको पेट की बीमारियों से भी नही परेशान होना पड़ेगा ।

सबसे आखरी और जरूरी चीज़ की यदि आप खुद के लिए मात्र 15 मिनिट निकाल कर दौड़ लगाते हैं तो आप तनाव मुक्त और अवसाद रहित रहते हैं ।

तो आइये करते हैं हेल्दी रहने की शुरुआत ।