×

लहसुन की चाय कर देगी कई मौसमी बीमारियों को छु

 

 

जयपुर । चाय का सेवन भारत में जम कर किया जाता है । सुबह हो शाम हो दिन हो रात चाय का सेवन लोग कभी भी कर सकते हैं । इतना ही नही कई कई लोग तो ऐसे भी है जो इसका सेवन कम से कम दिन में 15 बार कर लेते होंगे । सर्दियों का मौसम है ऐसे में चाय का सेवन भी बढ़ जाता है । पर सर्दी के मौसम के साथ आती है कई सारी बीमारियाँ भी ।

इन बीमारियों को सादा चाय के साथ दूर करना थोड़ा मुश्किल है । ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी चाय जो आपकी मौसमी बीमारियों को छु कर देगी और आपको स्वस्थ बनाए रखेगी । आइये जानते हैं इस बारे में की कौनसी है ये चाय और क्या हैं इसके फायदे ।

सर्दियों में कफ, कोल्ड और बुखार ज्यादा फैलता है। इस मौसम में फ्लू का खतरा भी अधिक रहता है। सर्दियों में होने वाले हेल्थ इशूज से बचने के लिए लहसुन, अदरक और काली मिर्च जैसी गर्म तासीर वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है। कफ और कोल्ड जैसी स्थिति में तो लहसुन की चाय फायदेमंद मानी जाती हैं।

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि लहसुन की चाय दिल की सेहत का ख्याल रखने में मदद करती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करती है। इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जाता रहा है। माना जाता है कि यह मेटॉबॉलिजम और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है। स्टडी के अनुसार, लहसुन वजाइनल इंफेक्शन, माउथ अल्सर और पेट के कैंसर से बचाव में भी कारगर मानी गई है।

लहसुन की चाय और इसके फायदों को लेकर कई बातें सामने आई हैं। लहसुन की चाय यानी गार्लिक टी को एक पावरफुल टॉनिक माना जाता है, जोकि कफ और कोल्ड को दूर करने में मदद करता है।

कैसे बनाए ये चाय :- 3-4 लहसुन की कली लें और उन्हें 2-3 कप उबलते पानी में डालें। नींबू और शहद डालकर 5 मिनट पकाएं। चाय बनकर तैयार है। इसे आप छानकर पी सकते हैं।

 लहसुन की चाय और इसके फायदों को लेकर कई बातें सामने आई हैं। लहसुन की चाय यानी गार्लिक टी को एक पावरफुल टॉनिक माना जाता है, जोकि कफ और कोल्ड को दूर करने में मदद करता है।कैसे बनाए ये चाय :- 3-4 लहसुन की कली लें और उन्हें 2-3 कप उबलते पानी में डालें। नींबू और शहद डालकर 5 मिनट पकाएं। चाय बनकर तैयार है। इसे आप छानकर पी सकते हैं। लहसुन की चाय कर देगी कई मौसमी बीमारियों को छु