×

चीकू का सेवन देगा आपको बहुत ही बेहतरीन सेहत भरे तोहफे

 

जयपुर । चीकू ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में बहुत ही आसबी से बाज़ारों मिल जाता है । कई लोग चीकू का नाम सुन कर नाक मुंह सिकोड़ लेते हैं और कुछ ऐसे भी हैं जो की चीकू का सेवन कितना भी करवा लो वह बहुत आराम से कर लेंगे ।

चीकू कोई ऐसा वैसा फल नही है इसमे कई तरह के गुण पाये जाते हैं , चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और 25 1/2 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए तथा विटामिन सी अच्छी मात्रा होता है। चीकू में 14 प्रतिशत शर्करा, फास्फोरस व लौह की मात्रा भी भरपूर होती हैं। इस फल में मौजूद ये सभी गुण स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

चीकू में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती हैं जिसका सेवन न सिर्फ आंखों की सममस्याओं से बचाता है बल्कि रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आप बुढ़ापे में आंखों की समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी रूटीन डाइट में चीकू खाना शुरू कर दें।

 

चीकू में टैनिन भी होती हैं जिसकी वजह से यह अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी वाला फ्रूट माना जाता हैं। दरअसल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व से कब्ज, दस्त और एनिमिया जैसी समस्याओं से बचाव बना रहता हैं। दूसरा इसके सेवन से आंतों की शक्ति बढ़ती हैं।

चीकू में ग्लूकोज होता हैं जो शरीर को एनर्जी देता हैं। रोजाना इसके सेवन से पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है। इसके अलावा जो लोग नियमित एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, उन्हें भी एनर्जेटिक रहने के लिए चाकू खाना चाहिए, इसको खाने से थकावट उतर जाती हैं और शरीर को एक्सट्रा एनर्जी मिलती है।

कैंसर जैसी बीमारी आम होती जा रही है। इससे बचाव के लिए चाकू का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। चीकू में विटामिन ए और बी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते है जो फेफड़ों व मुंह के कैंसर से बचाव रखते हैं।

चीकू हर मौसम में मिलने वाला फल है । इस फल में 71 % पानी की मात्रा होती है इसके अंदर विटामिन ए , सी , आयरन ,शर्करा , फास्फोरस इत्यादि पाये जाते हैं । इसका सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होना  ,आँखों की रोशनी का बढ़ना ,थकान का दूर होना , और शरीर में शर्करा की कमी का दूर होना , यहाँ तक की कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव तक होता है ।