×

हर रोज खा लें मात्र 10 ग्राम मखाने सेहत को मिलेंगे बहुत ही बेहतरीन फायदे

 

जयपुर । मखाने ड्राय फ्रूट्स में से एक है यह बहुत ही हल्का फुल्का सा सूखा मेवा है जिसको ज्यादा तर व्रत में ही लोग सेवन करते हैं मखाने का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसकी कई चीज़ें बनती है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है कभी खीर बना कर कभी नमकीन की तरह तो कभी ऐसे ही इसका सेवन किया जाता है ।

मखाने का सेवन हमरे शरीर को कई ऐसे फायदे देता है जिसको हम सोच भी नही सकते यह एक मात्र ऐसा सूखा मेवा है जिसमें ना किसी प्रकार का तेल होता है ना ही इसका कोई थोड़ा भी किसी प्रकार का नुकसान होता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस, कैरोटीन जैसे तत्व होते हैं, इसके अलावा इसमें आयरन निकोटिनिक और विटामिन B जैसे तत्व भी होते हैं ।

इसका सेवन हमको डायबिटीज़ , किडनी के रोगों और हृदय के रोग और केलेस्ट्रोल की परेशानी से दूर रखता है इसका सेवन करने से कैलेस्ट्रोल की परेशानी में कमी आती है और यह हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है । मखाने का सेवन शरीर की कई कमियों को दूर करना है इसका सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है इतना ही नही इसका सेवन करने से शारीरक कमजोरी भी छु हो जाती है ।

मखाने का सेवन हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है इसमें केलशियम का भी गुण पाया जाता है जो की हमारी हड्डियों को कमजोर नही होने देता बल्कि उनको मजबूत बनाता है , बच्चों को इसका सेवन भरपूर करवाना चाहिए यह उनके हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है ।