×

क्या दूध पीने के बाद बिगने वाली बच्चों की तबीयत क पीछे की असल वजह

 

जयपुर । दूध का सेवन करना हम सभी के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है बच्चा जब तक 6 महीने का होता है तब तक माँ का दूध पिता है और उसक सिवा उसको कुछ भी नही दिया जाता । जब बच्चा बड़ा होने लगता है त्तोह उसको डरा धमका कर ही सही पर दूध का सेवन अवश्य करवाया जाता है । पर ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो की दूध का सेवन करने के कारण बीमार पड़ जाते हैं जो की एक प्रकार की एलर्जी होती है । ऐसा क्यों होता है यह कारण जान पाना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ज़्यादातर इस बारे में लोगों को पता भी नही है और वह जागरूक भी नही है ।

दूध की एलर्जी बच्चों में ज्यादा पाई जाती है जिसके कारण वह दूध नहीं पी पाते हैं और जब पीते भी हैं तो उनकी तबीयत बिगड़ जाती है जिसको लोग सामान्यतः समझ नही पाते हैं । इस एलर्जी के कुछ लक्षण होते हैं जिनको देख कर हम समझ सकते हैं की यह दूध की एलर्जी है । दूध में पाया जाने वाला अल्फा प्रोटीन एलर्जी का मुख्य कारण बनता है ।

क्या है इसके लक्षण ?

  • मुत्र का रंग गहरा पड़ने लगता है, जिसमें कई बार रक्त या बलगम हो सकता है।
  • दूध की एलर्जी के चलते पेट में ऐंठन होना भी एक आम लक्षण है।
  • कई लोगों में दूध से होने वाली एलर्जी के कारण त्वचा पर चकत्ते भी होते हैं।
  • दस्त व खाँसी होना भी इसके आम लक्षण हैं ।
  • इसके अलावा गीली आंखें, बहती नाक भी इसके संकेत हो सकते हैं ।
  • दूध की एलर्जी के कुछ लक्षण जल्‍दी ही दिखाई देते हैं जैसे- जी मिचलाना, उल्‍टी, घबराहट, होंठों के पास खुजली और सूजे हुए होंठ व गला भी इसके आम लक्षण होतेहैं ।
  • कुछ बच्‍चों में दूध की एलर्जी के कारण अनैफिलैक्टिक शॉक भी होता है, जिसमें बच्‍चे के होंठ, गले व मुंह में सूजन हो सकती है। अनैफिलैक्टिक के कारण खून में कमी, सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसका तुरन्‍त इजाल करवाना चाहिए, अन्‍यथा यह घातक भी हो सकता हैं ।

 

दूध की एलर्जी बच्चों में ज्यादा पाई जाती है जिसके कारण वह दूध नहीं पी पाते हैं और जब पीते भी हैं तो उनकी तबीयत बिगड़ जाती है जिसको लोग सामान्यतः समझ नही पाते हैं । इस एलर्जी के कुछ लक्षण होते हैं जिनको देख कर हम समझ सकते हैं की यह दूध की एलर्जी है । दूध में पाया जाने वाला अल्फा प्रोटीन एलर्जी का मुख्य कारण बनता है । क्या दूध पीने के बाद बिगने वाली बच्चों की तबीयत क पीछे की असल वजह